Windows 10 को बंद करने जा रही माइक्रोसॉफ्ट, आखिरी तारीख पर लगी मुहर

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह इस महीने के अंत में विंडोज 10 (Windows 10) होम और प्रो डाउनलोड की बिक्री बंद कर देगी। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, इन डाउनलोडों में विंडोज 10 के लिए लाइसेंस Keys(डाउनलोड को सक्रिय करने और उपयोग करने के लिए आवश्यक) शामिल हैं।

बता दें, जब कंपनी ने विडोंज 10 को लॉन्च किया था तब विंडोज 7 काफी पॉपुलर हुआ करता था। ऑपरेटिंग सिस्टम के मार्केट में विंडोज 7 ने काफी अच्छा कारोबार किया था। एक्सपर्ट कहते हैं कि विंडोज 10 की तुलना में Windows 7 चलने में काफी आसान था।

यही वजह है कि वह मार्केट में सबसे अधिक बिकने वाले विंडोज ओएस में से एक रहा। बता दें, कि कंपनी विंडोज 7 को पहले ही बंद कर चुकी है। अब विंडोज 10 को बंद करने जा रही है। इस समय मार्केट में विंडोज 11 बिक रहा है। इसमें कई एडवांस टेक्नोलॉजी है।

आखिरी तारीख पर लगी मुहर

कंपनी 14 अक्टूबर, 2025 को आधिकारिक तौर पर विंडोज 10 को सपोर्ट देना बंद कर देगी। रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 उत्पाद पृष्ठों के अनुसार, कंपनी ने बिक्री के लिए 31 जनवरी की कटऑफ तिथि निर्धारित की है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह अमेजॅन जैसी रिटेलर साइटों से उपलब्ध डाउनलोड और लाइसेंस कुंजियों का उपयोग किस रूप में करेगी। विंडोज मार्केटिंग डायरेक्टर एमी बार्टलो ने कहा, “ग्राहकों को विंडोज 10 के लिए खरीदारी के विकल्पों की लेटेस्ट जानकारी सुनिश्चित करने के लिए विंडोज 10 में एक अपडेट किया गया था।”

31 जनवरी 2023 तक का समय

उन्होंने कहा, “ग्राहकों के पास इस साइट से विंडोज 10 होम और विंडोज 10 प्रो खरीदने के लिए 31 जनवरी 2023 तक का समय है।” कंपनी ने पहली बार जुलाई 2015 में विंडोज 10 जारी किया, जिसमें फीडबैक और तेजी से पुनरावृत्ति पर जोर दिया गया था।

इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सोशल वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म अल्टस्पेस वीआर को बंद करने की योजना की भी घोषणा की, जिसने लोगों को 3डी अवतार के रूप में दोस्तों और सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए इमर्सिव सोशल स्पेस की पेशकश की। 2017 में अल्टस्पेस वीआर द्वारा इसे बंद करने का निर्णय किए जाने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने कदम रखा और प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण किया, और अब कंपनी ने कहा है कि वह 10 मार्च, 2023 को सेवा बंद कर देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!