हूबहू ताजमहल जैसा ये घर अंदर से कैसा है? पत्नी के प्यार में MP के टीचर ने किया था गिफ्ट

हूबहू ताजमहल जैसा ये घर अंदर से कैसा है? पत्नी के प्यार में MP के टीचर ने किया था गिफ्ट

हूबहू ताजमहल

ताजमहल की यह रेप्लिका चार बेडरूम का घर है, जिसे मध्य प्रदेश के टीचर आनंद प्रकाश चौकसे ने अपनी पत्नी मंजूषा को उपहार में दिया था.

बुरहानपुर में है

ताजमहल की तरह दिखने वाला यह आकर्षक घर भोपाल से 350 और आगरा से करीब 800 किलोमीटर दूर है बुरहानपुर में मौजूद है.

3 साल में बना

ताजमहल की तरह दिखने वाले इस घर में 4 बेडरूम, लाइब्रेरी, मेडीटेशन रूम और किचन भी है. इसे बनाने में करीब 3 साल का वक्त लगा है.

8,100 वर्ग फुट

यह घर करीब 8,100 वर्ग फुट में बनाया गया है. दीवारों पर ताजमहल जैसी खूबसूरती लाने के लिए राजस्थान और आगरा के कारीगरों की मदद ली गई

29 फुट ऊंचा गुंबद

इस घर में 29 फुट ऊंचा गुंबद भी शामिल है. इसे मकराना के संगमरमर से बनाया गया है. ये वही पत्थर है, जिसका इस्तेमाल ताजमहल को बनाने में किया गया था.

शानदार नक्काशी

ये घर इतना खास है कि इसकी नक्काशी करने के लिए बंगाल और इंदौर से कारीगर बुलाए गए थे. वहीं घर में रौशनी का खास इंतजाम किया गया है, ताकि घर हमेशा जगमगाता रहे.

सपना जो पूरा हुआ

आनंद अपना घर ताजमहल जैसा बनाना चाहते थे. इसके उन्होंने इस घर को बनाने की जिम्मेदारी कंसलटिंग इंजीनियर प्रवीण चौकसे को दे दी.

पर्यटन केंद्र बना

आनंद प्रकाश चौकसे का मानना ​​है कि उनका घर ऐसा होगा कि कोई भी पर्यटक बुरहानपुर की यात्रा के दौरान इसे बिना देखे नहीं रह सकता.

बुरहानपुर में ‘ताजमहल’

बता दें, मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में ही मुमताज महल ने 1631 में अंतिम सांस ली थी. ऐसे में यहां ताजमहल जैसा नया घर अपने आप में खास है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!