Honda Activa और Tvs Jupiter से भी सस्ता है भारत का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, महज इतनी है कीमत

देश की इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने हाल ही में अपने लाइनअप को सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। बता दें, कंपनी ने पहली जून 2020 में XGT-X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था। वहीं अब इसका सस्ता वैरिएंट भारत में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस वैरिएंट की कीमत महज 45,000 रुपये है। जिसमें लेड एसिड बैटरी का प्रयोग किया गया है।

कई खास फीचर्स के साथ बैटरी पर मौजूद वारंटी

यहां ध्यान देने वाली बात है, कि इस स्कूटर का पहले से मौजूद वैरिएंट लिथियम आयन बैटरी से लैस है, जिसकी कीमत करीब 60,000 रुपये तय की गई है, और यह स्कूटर इको मोड में 100 किमी से 120 किमी की रेंज देने में सक्षम है। बतौर फीचर्स Komaki XGT-X1 में टेलीस्कोपिक शॉकर्स, एक एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, रिमोट लॉक जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। यह एक सिंक्रोनाइज़्ड ब्रेकिंग सिस्टम और साइज़-अप BIS व्हील्स से भी लैस है। Komaki XGT-X1 की लिथियम-आयन बैटरी पर 2+1 (1-साल की सर्विस वारंटी) और लेड-एसिड बैटरी पैक के लिए सिर्फ 1 साल की वारंटी पेश करती है।

क्या है कंपनी की राय?

कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​को विश्वास है कि ई-स्कूटर को और अधिक खरीदार मिलते रहेंगे, खासकर जब देश में ईंधन की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्तर पर हैं। कंपनी द्वारा जारी एक प्रेस बयान में उन्होंने कहा, “हमेशा की तरह, हमने वाहन को अद्भुत विशेषताओं के साथ पैक करते समय ध्यान केंद्रित किया है, जो कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहनों की विशेषता हैं।” “पेट्रोल की कीमतों और प्रदूषण के स्तर को देखते हुए, हमें विश्वास है कि अब समय आ गया है जब हम इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख करना शुरू करें।”

नोट: भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बात करें तो Bajaj Chetak, Ola Electric, Tvs iQube जैसे कई स्कूटर शामिल हैं, हालांकि इनकी कीमत 1 लाख के आसपास तय की गई है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!