महज 35,000 में नॉर्मल Hero Splendor को बनाए इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज पर तय करेगी 150 KM

महज 35,000 में नॉर्मल Hero Splendor को बनाए इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज पर तय करेगी 150 KM

रत में बीते कुछ सालों से इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है, जिसकी वजह से विभिन्न कंपनियाँ इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। वहीं मार्केट में कई नई कंपनियाँ भी अपना व्यापार शुरू कर चुकी है, जो ग्राहकों को सस्ते दामों पर इलेक्ट्रिक वाहन मुहैया करवा रही हैं।

ऐसे में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से ग्राहक भी इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ तेजी से रूख कर रहे हैं, जिसे देखते हुए एक स्टार्टअप कंपनी हीरो की स्प्लैंडर बाइक के लिए शानदार EV किट लेकर आई है। इस कीट को बाइक के इंजन के साथ बदलना होगा, जिसके बाद आपकी नॉर्मल बाइक इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील हो जाएगी।

EV किट से नॉर्मल Hero Splendor को बनाए इलेक्ट्रिक बाइक

अगर आप भी पेट्रोल की झंझट से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप अपनी नॉर्मल स्प्लैंडर बाइक को इलेक्ट्रिल मोटरसाइकिल में तब्दील कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ईवी किट खरीदनी होगी, जिसे RTO से भी अप्रूवल मिल चुका है।

दरअसल महाराष्ट्र के ठाणे शहर में स्थित गोगोए1 नामक स्टार्टअप कंपनी ने देश की पहली ईवी कंवर्जन किट तैयार की है, जो पेट्रोल से चलने वाली नॉर्मल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल देगी। इस ईवी किट को खरीदने के लिए आपको 35 हजार रुपए खर्च करने होंगे, जबकि GST के लिए 6,300 रुपए का भुगतान अलग से करन होगा।
गोगोए1 कंपनी अपनी इस ईवी किट पर 3 साल की वारंटी भी दे रही है, जबकि इसे RTO की तरफ से भी अप्रूवल मिल गया है। यानी अगर आप ईवी किट लगी बाइक को सड़कों पर चलाते हैं, तो इसके लिए आपका चालान नहीं काटा जा सकता है और न ही आपको इस इलेक्ट्रिक बाइक के लिए नए दस्तावेज बनाने की जरूरत पड़ेगी।

वीडियो देखें

देश के 36 RTO पर मिलेगी EV किट

गोगोए1 नामक इस स्टार्टअप कंपनी ने देश भर में अब तक 36 RTO पर अपने इंस्टॉलेशन सेटअप लगाए हैं, जिसके जरिए कई लोगों की नॉर्मल बाइक को इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर में बदलने का काम किया जा चुका है। यह कंपनी जल्द ही देश के अन्य बचे हुए RTO पर भी इस EV को बेचने का काम शुरू करने वाली है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने का अनुभव प्राप्त कर सकें।

इस EV किट को खरीदने के बाद आपकी बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर चेंज नहीं होगा, बल्कि बाइक पर मौजूद पुरानी नंबर प्लेट को नई ग्रीन नंबर प्लेट से बदल दिया जाएगा। इस EV किट के जरिए आपकी बाइक में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगाया जाएगा, जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ी होगी।

इतना ही नहीं इस इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर बाइक का इंश्योरेंस भी होगा, जबकि टू व्हीलर के लुक और हालत के हिसाब से मार्केट में उसकी नई प्राइज वेल्यू भी तय की जाएगी। ताकि भविष्य में अगर आप अपनी को बाइक बेचते हैं, तो आप ईवी किट से होने वाला फायदे की कीमत वसूल कर सके।

कैसा होगा इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर का लुक?

हीरो की स्प्लैंडर बाइक के लिए तैयार की गई इस EV कीट को इंस्टॉल करने के बाद आपकी बाइक का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा, जिसकी वजह से बाइक को चलाने का अलग अनुभव होगा। इसके अलावा EV किट लग जाने के बाद आपकी बाइक पेट्रोल के बजाय बैटरी से चलने लगेगी, जिसे बिजली से चार्ज किया जाएगा।

इस किट को लगाने के बाद इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर को सिंगल चार्ज पर 151 किलोमीटर की दूरी तरह चलाया जा सकता है, जो पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्ता विकल्प है। इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की क्षमता 2.4 बीएचपी और 63 एनएम पीक टॉर्क है, जिसकी अधिकतम क्षमता को 6.2 बीएचपी तक बढ़ाया जा सकता है।

EV किट को स्प्लैंडर बाइक पर लगाने के बाद उसे 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड के साथ सड़कों पर दौड़ाया जा सकता है, जिसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग की सुविधा दी गई है। इस रीजनरेटिव सिस्टम की मदद से बैटरी 5 से 20 प्रतिशत की रेंज तक खुद चार्ज हो जाती है, जिससे बैटरी को चार्ज करने में खर्च होने वाली बिजली की बचत होती है।

ऐसे में अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने बिना अपनी पुरानी बाइक को नया अवतार देना चाहते हैं, तो ईवी किट आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच सड़कों पर इलेक्ट्रिक बाइक चलना ज्यादा सस्ता और सुविधाजनक साधन है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!