एक क्लिक ने रातों-रात बदली किस्बू की किस्मत, सड़क पर गुब्बारे बेचने वाली लड़की ऐसे बन गई सेलिब्रिटी

इंसान भले ही इस पृथ्वी पर जन्म लेने के बाद आमिर और गरीब की श्रेणी का हिस्सा बनता हो, पर इंसानी ढाँचा, रंग-रूप, चाल-ढाल, खूबसूरती और चेहरे की बनावट उसे भगवान से जन्म से ही मिलती है। अब उसके चेहरे की बनावट और खूबसूरती को बनाया रखना आम इंसानो की जिम्मेदारी हो। पर उस खूबसूरती को देखने और समझने के लिए इंसान की अपनी एक नज़र होनी चाहिए। जो भीड़ में भी उस सुंदरता को पहचान ले।

तो चलिए आज आपको कुछ ऐसी ही मिलती जुलती कहानी से रूबरू कराते है। ये कहानी है राजस्थान की रहने वाली किस्बू की जो केरल के ट्रैफिक जंक्शन पर गुब्बारे बेचती है। अक्सर बच्चे बड़े-बड़े गुब्बारे ले कर ट्रैफिक के बीचों बीच एक गाड़ी से दूसरी गाड़ी की ओर रुख करते रहते हैं। शायद कोई गाड़ीवाला व्यक्ति अपने गाड़ी के शीशे को नीचे कर इनके गुब्बारों को खरीद ले। तो आज की इनकी कुछ पैसों की कमाई हो जाएँ। ज़िंदगी के इस उतार चढ़ाव वाले रास्ते पर ये बच्चे रोज ही चलते हैं। किस्बू भी अपने हिस्से में आयी गरीबी की इस तकदीर से रोज़ ही लड़ती है, कभी जीत हासिल होती है तो कभी बस मायूसी को हँसते चेहरे से ढक कर आगे बढ़ जाते है ये सब।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by PHOTO MAN (@photoman_official)

फिर एक दिन इस मायूसी और साहस वाली आंखों को देखता है एक फोटोग्राफर। उसकी मंज़िल न तो ये ट्रैफिक जंक्शन है न ही ये गुब्बारे बेचने वाले बच्चे या लोग। वह किसी और काम से अपना रास्ता तय करने इस ट्रैफिक के बीच आ गया है और उसकी नज़र पड़ी किस्बू पर। किस्बू की बोलती हुई आंखे और उसके अंदर का साहस उसकी ज़ुबान पर छाई खामोशी और उसका अपनी परिस्थितियों के लिए लड़ना। कुल मिलाकर यह सारे भाव वह फोटोग्राफर किस्बू की एक तस्वीर में ही कैद कर लेता है।

उस फोटोग्राफ के बाद बहुत कुछ बदल चुका था। उसका कारण है किस्बू की फोटोग्राफ का सोशल मीडिया पर पोस्ट होना और इस तस्वीर का रातों रात वायरल हो जाना। इस घटना को सुनकर यही लगता है कि इंसानों को कभी भी अपनी किस्मत और हालात के बदलने की उम्मीद को नहीं छोड़ना चाहिए। क़िस्मत और हालात कब बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। चाहे हम क़िस्मत को मानते हो या न हो लेकिन ऐसे अनगिनत किस्से हैं जब किसी की क़िस्मत रातों-रात बदलते हुए नज़र आई है। किस्बू वाली घटना भी उन्हीं अनोखे किस्से का एक उदाहरण है।

एक तस्वीर ने बदला किस्बू की क़िस्मत का रास्ता

ट्रैफिक पर गुब्बारे बेचने वाली किस्बू ने अपनी किस्मत में सिर्फ ट्रैफिक के रास्तों और गाड़ियों को ही अपनी तकदीर मान लिया होगा। पर जब वक़्त को आपके हक में बदलना हो तो वह कोई न कोई रास्ता ढूँढ ही लेता है। जिस किस्बू ने सिर्फ ट्रैफिक की लाइट्स को देखा था। उसने रातों रात ऐसी शोहरत पाई की वह ट्रैफिक की लाइट से सीधा लाइमलाइट में आ गयी।

किस्बू से पहले भी ऐसे कई अन्य कलाकार रहे हैं जिनकी किस्मत कुछ ऐसे ही अचानक से पलटी है। रानू मंडल, सहदेव दिरदो, भुवन बादयाकर जैसे कई कलाकार, इंटरनेट के माध्यम से रातों-रात फ़र्श से अर्श पर पहुँच गए। इस इंटरनेट ने ही किस्बू की ज़िन्दगी को भी एक नया मोड़ दे दिया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अर्जुन कृष्णन नामक एक फ़ोटोग्राफ़र ने केरल के अंदलुर कावु त्यौहार में किस्बू को गुब्बारे बेचते देखा था। अर्जुन की क्लिक की हुई एक तस्वीर ने किस्बू को मशहूर कर दिया। राजस्थान की रहने वाली किस्बू और उसकी माँ को ये तस्वीर दिखाई गई। इस तस्वीर को देख दोनों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं था।

तस्वीर हुई वायरल मिले मेकओवर फ़ोटोशूट के ऑफ़र

 

View this post on Instagram

 

A post shared by PHOTO MAN (@photoman_official)

अर्जुन ने किस्बू की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया। लोगों ने जब किस्बू की तस्वीर देखी तो उसकी ख़ूबसूरती की सबने काफी तारीफ़ की। अर्जुन के एक दोस्त, श्रेयस ने भी किस्बू की फ़ोटो ली और वह भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। Om Manorama के लेख के अनुसार, किस्बू की इन वायरल होती फोटोग्राफ के बाद किस्बू के पास मेकओवर के लिए ऑफ़र आया और अर्जुन को किस्बू का फ़ोटोशूट करने को कहा गया। स्टाइलिस्ट रेम्या की मदद से अर्जुन ने किस्बू को फोटोशूट के लिए तैयार कर उसके कई बेहतरीन फ़ोटोज़ खिंचे।

पारंपरिक परिधानों में भी किस्बू ने कराया फ़ोटोशूट

ऐसी घटना कोई पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले भी कई फोटोग्राफर्स ने कितने ही किस्बू जैसे लोगों की किस्मत अपने एक क्लिक से बदली है। इससे पूर्व भी केरल के एक मज़दूर मम्मिक्का को फ़ोटोग्राफ़र शरीक वायालिल ने कुछ इस तरह ही रातों-रात मशहूर कर दिया था।

किस्बू के फोटोशूट का सिलसिला यहीं नहीं थमता बल्कि मॉडर्न और ग्लैमर से लेकर पारंपरिक परिधानों में भी किस्बू की तस्वीर ली गयी है। इस फोटोशूट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी सराहना भी बटोर रहीं हैं। उम्मीद करते हैं कि किस्बू को आगे भी इसी तरह फोटोशूट और काम के लिए ऑफर मिलते रहें क्योंकि उसमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!