‘आसान नहीं अनुपम खेर बनना’, अभिनय के लिए की चोरी, मां से खाया थप्पड़, भूखे पेट गुजारीं कई रातें

अनुपम खेर आज बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम बन चुके हैं. उन्होंने 500 से ज्यादा फिल्मों में अपने दमदार अभिनय का प्रदर्शन किया है. यही वजह है कि आज उनके लाखों फैन हैं. भले आज अनुपम खेर का नाम फिल्म जगत के कामयाब अभिनेताओं में आता हो लेकिन उनके लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था. बचपन में चोरी के लिए मां से थप्पड़ खाने से लेकर मुंबई में कई रातें भूखे पेट प्लेटफ़ॉर्म पर गुजारने तक उनके जीवन से जुड़े कई किस्से हैं.

रेलवे प्लेटफ़ॉर्म पर कई दिनों तक सोना पड़ा था भूखे पेट

7 मार्च, 1955 को शिमला में जन्मे अनुपम खेर का पढ़ाई में ज्यादा मन नहीं लगता था. आज अपनी बेबाक बोली के लिए जाने जाने वाले अनुपम खेर बचपन में शर्मीले थे. हालांकि पढ़ाई की जगह वह एक्टिंग का अच्छा खासा शौक रखते थे. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से 3 साल की अभिनय की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने इस क्षेत्र में कामयाबी का सपना मन में लिए मुंबई की ओर रुख किया. लेकिन यहां कामयाबी मिलना आसान कहां था. अनुपम खैर ने खुद ये बात मीडिया को बताई कि वह जब मुंबई आए तो उन्हें एक महीना रेलवे प्लेटफॉर्म पर सोना पड़ा था. जेब में पैसे ना होने के कारण कई बार उन्हें भूखे रात गुजारनी पड़ती थी. बार बार मिल रहे रिजेक्शन्स ने उन्हें तोड़ दिया था.

29 साल की उम्र में मिला था 70 साल के बूढ़े का रोल

उनके सिर पर बाल ना होने के कारण उन्हें कोई फिल्मों में रोल देने को तैयार नहीं था. अनुपम खेर को बस एक मौका चाहिए था और उन्हें ये मौका 29 साल की उम्र में मिला जब उनके पास आई उनकी पहली फिल्म सारांश. हालांकि ये रोल भी उन्हें आसानी से नहीं मिला. इसके लिए उनकी महेश भट्ट से बहस भी हुई. दरअसल, सारांश के लिए अनुपम खेर को फाइनल कर लिया गया था लेकिन फिर अचानक ही उनको इस फिल्म से हटाने की बात चलने लगी. 29 साल के अनुपम खेर को 70 साल के एक रिटायर अफसर का रोल प्ले करना था.

महेश भट्ट ने इस किरदार के लिए संजीव कुमार जैसे बड़े अभिनेता को चुना था. ये बात जब अनुपम खेर को पता चली तो उन्होंने महेश भट्ट को खूब सुनाया. बाद में महेश भट्ट ने अपनी गलती मानते हुए फिर से ये किरदार अनुपम खेर को दे दिया. अनुपम खेर ने भी इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और इस एक ही फिल्म से सबकी नजरों में आ गए.

मां के पैसे चुराए फिर मार खाई

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Anupam Kher (@anupampkher)

आज कामयाब हो चुके अभिनेता ने एक समय पर अभिनय के लिए पैसे तक चुराए थे. जिसके लिए उन्हें अपनी मां से मार भी खानी पड़ी थी. एक इंटरव्यू में अनुपम खेर ने बताया था कि एक बार उनका ऑडिशन होना था जिसके लिए उन्हें पैसे चाहिए थे लेकिन उनके पास इतनी हिम्मत नहीं थी कि ऑडिशन के लिए वह घर वालों से पैसे मांग सकें. ऐसे में उन्होंने अपनी मां के पैसे चुरा लिए. लेकिन उनकी चोरी पकड़ी गई और जब इसकी खबर उनकी मां को हुई तब मां ने उन्हें जोरदार थप्पड़ मारा और उन्हें पकड़वाने के लिए पुलिस बुला ली.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!