ये बच्चा स्ट्रीट लाइट की रोशनी में पढ़ाई के दमपर खुद लिख रहा अपनी किस्मत, IAS-IPS ने की खूब तारीफ

सोशल मीडिया पर वीडियोज़ वायरल होना आम बात है. यहां कई बार ऐसे लोगों की वीडियो या फोटो भी वायरल हो जाती है जिन्हें खुद नहीं पता होता कि हजारों लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं.

ऐसी ही एक तस्वीर हाल ही में सोशल मीडिया पर फिर से वायरल हो रही है. फोटो में एक बच्चा स्ट्रीट लाइट के नीचे पढ़ाई कर रहा है.

बच्चे की लगन ने छू लिया दिल

ये फोटो एक बच्चे की है, जिसे देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि ये बच्चा जुगनुओं की रोशनी में इतिहास लिखने की कोशिश कर रहा है.

दरअसल इस फोटो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इस फोटो ने यूजर्स के दिल को छू लिया है. वायरल हो रहे पोस्ट को देखकर लोग कह रहे हैं ‘पढ़ाई ही है, जो हमें श्रेष्ठ बनाती है.’

IAS/IPS से मिला प्रोत्साहन

इस वायरल तस्वीर में आप देख सकते हैं कि एक बच्चा रात के अंधेरे में घर की छत पर बैठा रोड लाइट की रोशनी में पढ़ाई कर रहा है. फोटो देखते ही मालूम चल रहा है कि इस बच्चे के अंदर पढ़ाई को लेकर कैसा जुनून और ललक है.

वो रोड लाइट की रोशनी में भी मन लगाकर पढ़ाई कर रहा है. इस तस्वीर को केवल अवनीश शरण ही नहीं बल्कि IPS नवनीत सिकेरा ने भी पोस्ट किया है. अब इस वायरल पोस्ट पर लोग कई तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

इस फोटो को शेयर करते हुए अवनीश शरण ने कैप्शन में लिखा कि, ‘हो कहीं भी आग लेकिन जलनी चाहिए.’ वहीं नवनीत सिकेरा ने फ़ेसबुक पर इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा कि, बस यही दुआ है इस बच्चे के लिए कि इसकी मेहनत का फल ईश्वर इसे जरूर दे. और बड़ा होकर एक मैसेज करे , तब मैं इसके संघर्ष की पूरी कहानी आपके सामने रखूं.’

सहायता की हो रही है मांग

इस वायरल तस्वीर में दिख रहा बच्चा बिजनौर की नगर पंचायत साहनपुर के मोहल्ला मालियान का निवासी बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बच्चे का नाम ईशान है, जो चौथी कक्षा का छात्र है.

वायरल फोटो के संबंध में सोशल एक्टिविस्ट अनामिका आर्य ने जिला अधिकारी बिजनौर व मुरादाबाद कमिश्नर को इस संबंध में ट्वीट कर बच्चे की आर्थिक स्थिति व पात्रता को देखते हुए, उसको सरकारी सहायता दिलाने का आग्रह किया था.

इसके बाद मुरादाबाद कमिश्नर ने इस मामले पर तत्काल संज्ञान लेते हुए इसकी जांच कर पात्रता की स्थिति में उचित सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!