‘कहानियां तो बहुत सुनाई गईं, हमें सच बताना था’, द कश्मीर फाइल्स के लेखक सौरभ पांडे का छलका दर्द

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ इन दिनों चर्चा का विषय बन गई है. तीन दशक से अधिक समय पहले घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के इर्द-गिर्द घूमती घटनाओं पर आधारित ये फिल्म सफलता की नई सीढ़िया चढ़ रही हैं. पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर फैंस तक सभी लोग फिल्म की तारीफ कर रहे हैं. हमारे सहयोगी ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के साथ बातचीत में फिल्म के लेखक सौरभ एम पांडे ने स्क्रिप्ट लिखने के अपने अनुभव के बारे में बात की और बताया कि कैसे नरसंहार के पीड़ितों का साक्षात्कार करते समय उनका दिमाग सुन्न हो गया था.

यह पूछे जाने पर कि स्क्रिप्ट लिखने का अनुभव कितना कठिन रहा, सौरभ ने कहा, “यह बहुत कठिन था. जब आप इसके बारे में पढ़ते हैं, इसे लगातार सुनते हैं, तो आप इससे प्रभावित होते हैं. जब मैं इस नरसंहार के पीड़ितों का साक्षात्कार कर रहा था, तो मेरे दिमाग सुन्न हो गया. मुझे उन साक्षात्कारों के बाद एक ब्रेक लेना पड़ा. बाद में मैंने काम किया और लिखना जारी रखा” सबसे कठिन हिस्से के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “हमारी रिसर्च के दौरान, सबसे कठिन हिस्सा हमने महसूस किया कि फिल्म में क्या दिखाना है और कितना दिखाना है.

उन्होंने आगे कहा, “कहनियां तो बहुत बोली गई थीं, लेकिन हमें सच बताना था”. लेखक ने यह भी कहा कि अनुपम खेर के अभिनय को लंबे समय तक याद रखा जाएगा.

सौरभ ने कहा, “हर किसी ने अपने-अपने किरदार को पूरी ईमानदारी से निभाया है. जब मैंने उनकी तरफ देखा, तो मैंने अभिनेता को नहीं देखा. मैंने उन पात्रों को देखा जो वे निभा रहे थे. मैं किसी के प्रदर्शन पर टिप्पणी करने के लिए बहुत छोटा हूं. हालांकि, वह प्रदर्शन जिसे मैं शायद जीवन भर याद रखूंगा वह अनुपम खेर सर का प्रदर्शन है. यह फिल्म में मेरे पसंदीदा पात्रों में से एक था”

बता दें, ‘द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई और इसे समीक्षकों ने खूब सराहा. यह फिल्म कई राज्यों में टैक्स फ्री है. इसमें अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, और प्रकाश बेलावडी जैसे सितारे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं. इस फिल्म का निर्देशन विवेक अग्निहोत्री ने किया है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!