जुगाड़! बिहार के शख़्स ने नैनो कार को बना दिया हेलिकॉप्टर, शादी के लिए किराये पर दे रहा है

जुगाड़ में भारतीयों का कोई मैच नहीं. समस्या कैसी भी हो, हम भारतीय जुगाड़ से उसका समाधान कर ही लेते हैं. यूं कहना ग़लत नहीं होगा कि जहां इंडियन्स वहां जुगाड़ और जहां जुगाड़ वहां इंडियन्स. फिर चाहे वो ट्रैक्टर ट्रॉली को स्वीमिंग पूल में बदलना हो या किसी लकड़ी से बुलेट बाइक बनाना हो. बिहार के बगहा के एक शख़्स ने नैनो कार को हेलीकॉप्टर में बदल दिया है. ख़ास बात ये है कि इस मॉडिफ़ाइड गाड़ी की बुकिंग कई दूल्हे कर चुके हैं!

2 लाख लगाकर नैनो कार को बनाया हेलीकॉप्टर

गुड्डू शर्मा नामक शख़्स ने नैनो कार को हेलीकॉप्टर में बदला है. गुड्डू ने बताया कि उसने कई बार टीवी पर शादियों में दूल्हे को किराये पर हेलीकॉप्टर लेकर पहुंचते देखा था. किराए पर हेलीकॉप्टर लेकर दूल्हा, दुल्हन लाने के लिए पहुंचता था. बहुत से लोगों की ये इच्छा होती लेकिन महंगाई की वजह से हेलीकॉप्टर किराए पर नहीं ले पाते. ये सब देखकर इस शख़्स ने एक ऐसी गाड़ी बना दी जो हेलीकॉप्टर जैसी दिखती है लेकिन उड़ती नहीं है.

15 हज़ार के किराये पर देते हैं ‘हेलीकॉप्टर’

शादी के लिए गुड्डू 15 हज़ार रुपये किराये पर हेलीकॉप्टर देते हैं. गुड्डू ने बताया कि इस तरह के हेलीकॉप्टर को बनाने में 1.5 लाख रुपये तक का खर्च है जबकि हाईटैक हेलीकॉप्टर बनाने में 2 लाख रुपये से ज़्यादा लग सकते हैं.

नैनो हेलीकॉप्टर गाड़ी की हाई डिमांड है. हालांकि गुड्डू शर्मा ऐसा करने वाले पहले शख़्स नहीं हैं.

बिहार के मिथिलेश प्रसाद भी बना चुके हैं जुगाड़ से हेलीकॉप्टर

 

View this post on Instagram

 

A post shared by UNILAD Tech (@uniladtech)

बिहार के मिथिलेश प्रसाद का सपना था कि वो पायलट बने लेकिन जब ये सपना पूरा नहीं हुआ तब उन्होंने अपनी गाड़ी को ही हेलीकॉप्टर में बदल दिया. कस्टमाइज़्ड इंटीरियर और ब्रैंड न्यू पेंट के साथ हेलीकॉप्टर तैयार किया गया लेकिन ये भी उड़ नहीं सकता.

ब्राज़ील के शख़्स ने भी कबाड़ से बनाया हेलीकॉप्टर

भारतीयों की ही तरह दुनिया के कई अन्य देशों में भी जुगाड़ू मौजूद हैं. ब्राज़ील के एक शख़्स ने स्क्रैप्ड कार के यूज़्ड पार्ट्स से उड़ने वाला हेलीकॉप्टर बना दिया था. रोड पर चलने वाला ये हेलीकॉप्टर आसमान में उड़ भी सकता है.

कबाड़ से बना दी जीप

हम हिन्दुस्तानी कबाड़ से भी सोना निकाल सकते हैं और महाराष्ट्र के दत्तात्रेय लोहार ने ये साबित कर दिखाया. दत्तात्रेय के बेटे का सपना था कि उसके पास भी जीप हो लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से दत्तात्रेय अपने बेटे को नई जीप नहीं दिला पाए. ग़ौरतलब है कि उन्होंने कबाड़ से जीप तैयार कर दिया और बेटे का सपना पूरा किया. इस जुगाड़ू जीप का वीडियो देखकर आनंद महिंद्रा ने दत्तात्रेय को नई बोलेरो गिफ़्ट की.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!