लोहड़ी-मकर संक्रांति पर रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन, इन रूट्स पर लोगों को होगा फायदा

लोहड़ी-मकर संक्रांति के त्योहार पर बुधवार से रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाएगा. माघ मेले और गंगा स्नान के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ कम करने के लिए ये स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी.

भारतीय रेलवे हर साल मकर संक्रांति और लोहड़ी के मौके पर स्टेशनों पर भारी भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाता है. इस बार भी भारतीय रेलवे के ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद और पूर्वी उत्तरप्रदेश में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने व सहूलियत दे रहे हैं.

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने बुधवार से यानी 11 जनवरी से विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद संक्रांति स्पेशल ट्रेन की शुरूआत की है. ये 13 जनवरी और 16 जनवरी को विशाखापत्तनम से शाम 7.50 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 07:10 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी.

वापसी की दिशा में सिकंदराबाद विशाखापट्टनम संक्रांति स्पेशल ट्रेन 12, 14 और 17 जनवरी को सिकंदराबाद से शाम 7.40 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 08:20 बजे विशाखापत्तनम पहुंचेगी.

यह ट्रेन विशाखापत्तनम और सिकंदराबाद स्टेशनों के बीच दुव्वाडा, अन्नावरम, तुनी, सामलकोट, राजमुंदरी, एलुरु, रायनपडु, खम्मम, वारंगल, काजीपेट और जगन में रुकेगी. साथ ही मुंबई से प्रयागराज के लिए भी दो स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने हाल ही में कोरापुट-जगदलपुर के दोहरीकरण का काम पूरा किया है. ये परियोजनाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि दोनों रेलवे सेक्शन कोरापुट से जुड़ते हैं और सिंगल लाइन रेलवे सेक्शन में सुचारू ट्रेन संचालन के लिए ट्रैफिक की समस्या थी.

वहीं संक्रांति मेला में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 13 से 16 जनवरी तक गोरखपुर-बढ़नी अनारक्षित मेला स्पेशल गाड़ी चलाई जाएगी. जोकि 13 से 16 जनवरी तक गोरखपुर से शाम 7:10 बजे प्रस्थान कर रात 11:15 बजे बढ़नी पहुंचेगी.

इसके साथ ही गोरखपुर-नौतनवा के बीच भी मेला स्पेशल गाड़ी 14 से 17 जनवरी तक गोरखपुर से दोपहर 02:30 बजे चलाई जाएगी.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुताबिक माघ मेले के मद्देनजर गोरखपुर-प्रयागराज रामबाग-गोरखपुर एवं भटनी-प्रयागराज रामबाग-भटनी के बीच एक-एक जोड़ी अनारक्षित मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

ये 20 जनवरी को गोरखपुर से शाम 4:00 बजे प्रस्थान कर प्रयागराज रामबाग देर रात 02:00 बजे पहुंचेगी. वहीं वापसी में 21 जनवरी को प्रयागराज रामबाग से रात 8:00 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन गोरखपुर सुबह 05:10 बजे पहुंचेगी.

वहीं बनारस-प्रयागराज रामबाग मेला स्पेशल गाड़ी 6, 15, 21 एवं 26 जनवरी और 5 व 18 फरवरी को बनारस से 14: 50 पर प्रस्थान कर सराय जगदीश होते हुए प्रयागराज रामबाग शाम 6 बजे पहुंचेगी.

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने कहा प्रयागराज में माघ मेला में आने जाने वालों के लिए वाराणसी से स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. इसमें यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को सरकार की तरफ से जारी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

इसके साथ ही उत्तर मध्य रेलवे ने कानपुर और चित्रकूटधाम के बीच चलने वाली अनारक्षित एक्सप्रेस ट्रेन एक बार फिर से दोबारा चलाने का फैसला किया है. ये अनारक्षित एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार यानी 14 जनवरी से शुरू होगी. जोकि चित्रकूट से कानपुर शाम चार बजे रवाना होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!