Indian Railway Recruitment 2021: आईटीआई पास युवाओं के लिए नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की तरफ से अच्छी खबर है. रेलवे ने अप्रेंटिस के 1664 पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन मांगे हैं. सोमवार से इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट हासिल कर चुके युवाओं के लिए यह नौकरी का सुनहरा मौका है क्योंकि इन पदों पर मेरिट के आधार पर भर्ती की जाएगी. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद रेलवे रिक्रूटमेंट सेल सिलेक्ट किए जाने वाले कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट जारी कर देगा.

कई डिवीजन में होंगी नियुक्तियां

अप्रेंटिस के यह पद अलग-अलग डिवीजन में निकाले गए हैं. रेलवे के एड के अनुसार प्रयागराज डिवीजन में 364, झांसी डिवीजन में 480, झांसी वर्कशॉप में 185 और आगरा डिवीजन में 296 पदों पर भर्ती होगी. आप कैटेगरी वाइज वैकेंसी देखने के लिए वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

भर्ती की जरूरी तारीखें

आरआरसी नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के मुताबिक इन पदों पर योग्य उम्मीदवार 2 अगस्त 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तारीख 1 सितंबर 2021 है. आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख भी 1 सितंबर है. आप किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अंतिम तारीख से पहले आवेदन फॉर्म कंप्लीट कर लें.

जरूरी योग्यता और आयु सीमा

रेलवे के अनुसार हाईस्कूल में 50% नंबर और संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास कर चुके युवा इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उन सभी का आईटीआई सर्टिफिकेट एनसीवीटी से प्रमाणित होना चाहिए. आयु सीमा की बात करें तो 15 साल से लेकर 24 साल तक के उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के योग्य हैं.

एप्लीकेशन फीस

आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 100 रुपये है. वहीं एससी-एसटी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है.

ऐसे करें आवेदन

अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने का लिंक 2 अगस्त 2021 को एक्टिव हो जाएगा. एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आप रेलवे रिक्रूटमेंट सेल नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की वेबसाइट https://ncr.indianrailways.gov.in पर जाएं. यहां आपको इस भर्ती का एड और एप्लीकेशन फॉर्म लिंक मिल जाएगा. आप वहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!