भारत से डर गया ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, टेस्ट सीरीज से पहले शुरू की बहानेबाजी

ऑस्ट्रेलिया को अगले महीने चार मैच की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा करना है। ऑस्ट्रेलिया फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है और भारत दूसरे स्थान पर। बेहतर और मजबूत पोजीशन के बावजूद इस सीरीज के आगाज से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में भारत दौरे से पहले खौफ का माहौल है।

बॉर्डर गावस्कर सीरीज के तहत पहला टेस्ट मैच नौ फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन में खेला जाना है। इस मुकाबले के शुरू होने से तीन हफ्ते पहले से पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की बहानेबाजियां शुरू हो चुकी हैं।

भारत दौरे से पहले ख्वाजा से भिड़े हीली

आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज इयान हीली ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले कंगारू टीम के कोई अभ्यास मैच नहीं खेलने पर चिंता जाहिर की है। दरअसल भारत का दौरा करने वाली टीम के सदस्य उस्मान ख्वाजा ने हाल में कहा कि भारत में मिलने वाली स्पिन विकेटों पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोई दिक्कत नहीं होगी।

ख्वाजा ने हाल में आस्ट्रेलियाई मीडिया में कहा था, ‘‘जब हम खेलेंगे तो वहां का विकेट स्पिन कर सकता है लेकिन वहां का विकेट गाबा की तरह घास से भरा भी हो सकता है तो अभ्यास मैचों का कोई मतलब नहीं है। मुझे लगता है कि हमने आखिरकार सीख लिया है। जब मैंने सुना कि हमारा अभ्यास मैच नहीं है तो मैं हेड कोच एंड्रयू मैकडोनल्ड के पास गया और कहा, ‘‘अच्छी सोच है’’।’’

इयान हीली ने रोया प्रैक्टिस मैच के नहीं होने का रोना

वहीं हीली उनकी बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं और उन्होंने कहा कि अभी टॉप फॉर्म में चलने वाले ख्वाजा जैसे खिलाड़ी को भले ही भारतीय पिचों से तालमेल बिठाने की जरूरत नहीं हो लेकिन टीम में ऐसे कई खिलाड़ी होंगे जिन्हें उप महाद्वीप के विकेट का आदी होने की जरूरत होगी।

हीली ने गुरूवार को सेन रेडियो से कहा, ‘‘यह बात फॉर्म में चल रहा बल्लेबाज (ख्वाजा) कर रहा है। अभ्यास मैच भले ही फॉर्म में चल रहे खिलाड़ी के लिए जरूरी नहीं हो लेकिन कुछेक के लिए यह जरूरी है।’’

पिछले दौरे पर प्रैक्टिस मैच के बावजूद हारा ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम लगभग छह साल के बाद टेस्ट सीरीज के लिए भारत दौरे पर आ रही है। 2017 में भारत दौरे से पहले आस्ट्रेलिया ने दुबई में आईसीसी एकेडमी में खास तौर से तैयार पिचों पर दस दिनों तक भारत टेस्ट दौरे की तैयारी की थी।

इसके बाद पुणे टेस्ट खेलने से पहले उन्होंने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारत ‘ए’ के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच भी खेला था। इन तमाम जतन के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम से शिकस्त मिली थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अपनी जमानी पर खेली गई पिछली टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!