ICC की बेस्ट T20 टीम का ऐलान, टीम इंडिया के 3 ​खिलाड़ी शामिल, जानिए किसे मिली जगह

आईसीसी की ओर से टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है। इसमें पूरे 11 खिलाड़ी हैं, यानी प्लेइंग इलेवन। इस बीच टीम में तीन भारतीय खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है। दुनियाभर के जिन खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल में साल 2022 में अच्छे खेल का प्रदर्शन किया है, उन्हीं खिलाड़ियों को जगह मिल पाई है।

टीम में पाकिस्तान के भी दो खिलाड़ी जगह पाने में कामयाब हो गए हैं। ये एक ऐसी टीम है, जो खेलेगी तो नहीं, लेकिन अगर कहीं खेल जाए तो दुनिया की किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है। इससे पहले आईसीसी ने जो महिला टी20 टीम का ऐलान किया था, उसमें भी भारत की चार महिला खिलाड़ियों को जगह दी गई है।

आईसीसी ने अपनी टी20 टीम में जॉस बटलर और मोहम्मद रिजवान को ओपनर चुना

आईसीसी ने जिस टीम का ऐलान​​ किया है, उसमें पहले नंबर पर इंग्लैंड के जोस बटलर हैं, जिन्होंने टी20 विश्व कप 2022 में अपनी टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था। साल 2022 में खेले गए 15 टी20 मैचों में जोस बटलर ने 160.41 के स्ट्राइक रेट से 462 रन बनाने का काम किया है।

इयोन मॉर्गन के कप्तानी से हटने के बाद इंग्लैंड ने जॉस बटलर को ही अपना कप्तान बनाया और वहां भी उन्होंने अपनी छाप छोड़ी। आईसीसी ने जोस बटलर के जोड़ीदार के रूप में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को चुना है। मोहम्म्द रिजवान ने साल 2022 में 996 रन अपने नाम किए थे। वे पिछले साल टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के सूर्य कुमार यादव के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। रिजवान ने साल 2022 में 10 अर्धशतक लगाए और टी20 विश्व कप 2022 में अपनी टीम यानी पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 175 रन बनाने का काम किया।

टीम इंडिया के विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव भी आईसीसी की टी20 टीम में

आईसीसी ने तीसरे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली को चुना है। विराट कोहली ने साल के जाते जाते अपने उसी फार्म को फिर से दिखा दिया है, जो पहले था। एशिया कप 2022 में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला टी20 शतक भी पूरा कर लिया था।

इसी के बाद वे लगाातर रन बना रहे हैं। एशिया कप 2022 में विराट कोहली ने 276 रन बनाने का काम किया था। टी20 विश्व कप में विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 82 रनों की तूफानी पारी खेली थी, जिससे भारतीय टीम इस मैच को जीतने में कामयाब हो पाई। विश्व कप में उनके बल्ले से तीन अर्धशतक आए और उन्होंने कुल मिलाकर 296 रन अपने खाते में जोड़े थे।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव को भी आईसीसी ने अपनी टीम में शामिल किया है। साल 2022 में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन सूर्यकुमार यादव ने ही बनाए थे। एक कैलेंडर इयर में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले वे दुनिया के दूसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं। साल 2022 में सूर्यकुमार यादव ने 1164 रन बनाए, जिसमें दो शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। वे आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी इस वक्त नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं।

ऐसी है आईसीसी की पूरी टीम

आईसीसी ने नंबर पांच के लिए न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स का चुनाव किया है। वे इसलिए खास खिलाड़ी हैं, क्यों​कि वे बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी कमाल करने की महारत रखते हैं।

साल 2022 में ग्लेन फिलिप्स ने 21 मैचों में 716 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 156 से भी ज्यादा का था। इसके अलावा जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा को भी टीम में जगह मिली है। वे साल 2022 में जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

उनके नाम 735 रन हैं और 25 विकेट भी उन्होंने चटकाए हैं। विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के अलावा टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी जगह दी गई है। साल 2022 में उन्होंने टी20 में 607 रन बनाए और 20 विकेट अपने नाम किए हैं।

टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हार्दिक पांड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ 33 गेंद पर 63 रन बनाए थे, हालांकि टीम इंडिया इस मैच को दस विकेट से हार गई थी।

इन टॉप के सात खिलाड़ियों अलावा जिन और खिलाड़ियों को इस लिस्ट में जगह मिली है, उसमें इंग्लैंड के सैम करन, श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा, पाकिस्तान के हैरिस राउफ और आयरलैंड के जोश लिटिल को भी जगह मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!