नंबर वन बनने के लिए तीन टीमों के बीच जंग, पाकिस्तान का हाल खराब

आईसीसी की वन डे रैंकिंग में इस वक्त गजब का घमासान चल रहा है। अब नंबर वन बनने की रेस और भी दिलचस्प होती हुई नजर आ रही है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच जो वन डे सीरीज चल रही है, उसके रिजल्ट के बाद अचानक से रैंकिंग में बदलाव आता है।

तीन मैचों की वन डे सीरीज के पहले दोनों मैच भारतीय टीम ने जीत लिए हैं और इसके साथ ही सीरीज पर भी कब्जा हो गया है। अब आखिरी मैच बाकी है,

जो इंदौर में 24 जनवरी को खेला जाएगा। जहां एक ओर टीम इंडिया की कोशिश होगी कि आखिरी मैच भी जीतकर सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया जाए, वहीं न्यूजीलैंड की टीम कम से कम एक मैच तो जीतकर ही जाना चाहेगी। इस बीच आईसीसी की रैंकिंग में लगातार दो मैच हारने के बाद न्यूजीलैंड अब नीचे पहुंच गई है, वहीं इंग्लैंड की टीम ने बाजी मार ली है।

आखिरी वन डे के बाद तस्वीर और साफ होगी, इसके बाद ही पता चलेगा कि कौन नंबर वन है और कौन सी टीम नंबर दो। हालांकि जब दुनिया की टॉप की तीन टीमों के बीच घमासान चल रहा है, तब पाकिस्तानी टीम काफी नीचे पहुंच गई है और उसके हाल ​फिलहाल आगे जाने की संभावना भी नजर नहीं आती।

आईसीसी की वन डे रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम बनी नंबर वन

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जब वन डे सीरीज शुरू हुई थी, तब न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी की वन डे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थी। लेकिन लगातार दो मैच हारने के बाद टीम अब दूसरे नंबर पर पहुंच गई है।

भारतीय टीम की जीत से सबसे ज्यादा फायदा इंग्लैंड का हुआ है। हालांकि भारतीय टीम को भी फायदा मिला है, लेकिन वो अभी नंबर तीन पर ही है। लेकिन इस बीच मजेदार बात ये है कि टॉप की तीनों टीमें एक ही जैसी रेटिंग हासिल कर चुकी हैं।

यानी अगर टीम इंडिया अगला मैच जीत जाती है तो पक्के तौर पर नंबर वन हो जाएगी, वहीं अगर ये मैच न्यूजीलैंड ने जीत लिया तो वो फिर से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो जाएगी और इंग्लैंड को नीचे आना पड़ेगा। चलिए आपको बताते हैं कि इस वक्त की ताजा स्थिति आखिर है क्या।

इंग्लैंड की टीम के पास इस वक्त 3,400 अंक हैं और ये टीम 113 रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। वहीं दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है, जिसकी रेटिंग भी 113 ही है, लेकिन अंक 3,166 हैं। तीसरे नंबर पर टीम इंडिया है, जिसकी रेटिंग भी 113 ही है,

और अंकों की बात की जाए तो ये 4,847 हैं। टीम इंडिया के अंक इसलिए भी ज्यादा हैं, क्योंकि भारत ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से ज्यादा मैच इस दौरान खेले हैं। भारत ने जहां 43 वन डे मैच खेले हैं, वहीं न्यूजीलैंड ने 28 और इंग्लैंड ने 30 मैच खेले हैं।

टॉप की तीन टीमों के बाद ऑस्ट्रलिया और पाकिस्तान का नंबर

इन टॉप की 3 टीमों के बाद की बात की जाए तो नंबर चार पर ऑस्ट्रलिया की टीम 112 की रेटिंग के साथ है। यानी ये टीम भी ज्यादा पीछे नहीं है। वहीं लेकिन पाकिस्तानी टीम अब नंबर पांच पर संघर्ष कर रही है, ​जिसकी रेटिंग 106 है, जो काफी कम है। इसके बाद अगर बात की जाए तो छह पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है

और सात पर बांग्लादेश की टीम कब्जा जमाए हुए है। लेकिन असल मुकाबला तो टॉप की तीन और ज्यादा चाहिए कि नंबर चार की टीम को भी मिला लीजिए, इन्हीं के बीच मुकाबला है। यानी अगला मैच न केवल भारत और न्यूजीलैंड के लिए बल्कि इंग्लैंड के लिए भी काफी अहम हो जाएगा। चाहे भारत जीते या फिर न्यूजीलैंड, उसकी तो नंबर एक की कुर्सी तो जाएगी ही। देखना होगा कि इस मैच के बाद अंक तालिका में कैसा बदलाव आता है और क्या कुछ अपडेट सामने आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!