बिना कोचिंग का सहारा लिए की तैयारी और UPSC निकालकर बनी IAS अफसर

बिना कोचिंग का सहारा लिए की तैयारी और UPSC निकालकर बनी IAS अफसर

आत्मविश्वास को सफलता की पहली सीढ़ी कहा जा सकता है। अगर हम खुद पर विश्वास कर कोई कार्य करें तो उसमें हमे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। आज की यह कहानी एक ऐसी लड़की की है जिसने पहले इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और सेल्फ स्टडी से UPSC जैसे कठिन परीक्षा को पास कर IPS ऑफिसर बनी।

ऐश्वर्या शर्मा (Aishwarya Sharma) भोपाल (Bhopal) से सम्बद्ध रखतीं हैं। इन्होनें अपनी प्रारंभिक शिक्षा सम्पन्न कर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Electrical Engineering) से बिटेक किया। आगे यह UPSC की तैयारी में लग गई। हलांकि यह पहले प्रयास में तो असफल रही लेकिन पहली बार में इन्होंने प्री को पास कर लिया था। मात्र 2 माह में ही इसकी तैयारी करी और मेंस तक पहुंच गई। अगली बार इन्होंने जम कर तैयारी की और दूसरे प्रयास में UPSC जैसे एग्जाम को 168वीं रैंक से पास कर लिया, इनका चयन आईपीएस ऑफिसर के लिए हुआ।

कैसे करे प्री की तैयारी

ऐश्वर्या ने बताया कि तैयारी के लिए एक ही बुक रखें और लगातार रिवीजन करते रहें, अगर आप अधिक किताबें इकट्ठा करके रखेंगे तो इससे आपका वक्त जाया होगा। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि टेस्ट सीरीज को ज्वाइन करना चाहिए ताकि समय के साथ परीक्षा देने का कॉन्फिडेंस भी बढ़ता जाए। हर टेस्ट के बाद एनालाइज करने की कोशिश करें कि क्या सही है और क्या गलत??

NCERT की किताबें पढ़ें

ऐश्वर्या किताबों के लिए एनसीईआरटी की बुक पढ़ने का सजेशन देती है। इन्होंने बताया कि इसमें दिए गए प्रश्नों को इग्नोर ना करें और उन पर जरूर ध्यान दें क्योंकि ऐसा बहुत बार हुआ है कि यूपीएससी में इसके प्रश्न पूछे गए हैं। इसलिए आप अपना फोकस बुक के साथ-साथ इसके पीछे के क्वेश्चन पर भी बनाए रखें। इसके साथ एटलस पर भी ध्यान दें, हमें हमारे देश के मैप के बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। करंट अफेयर भी बहुत जरूरी है तो इस पर भी मजबूत पकड़ रखें।

न्यूजपेपर भी जरूर पढ़ें

ऐश्वर्या बताती हैं कि चाहे हम प्री दे रहे हैं या फिर मेंस, दोनों में करंट अफेयर बहुत ही मायने रखता है। इसके लिए न्यूज़पेपर जरूर पढ़ना चाहिए। आप अगर चाहे तो करंट अफेयर के लिए छोटे-छोटे नोट्स भी बना सकते हैं।

आगे ऐश्वर्या कहती हैं कि यूपीएससी को पास करने के लिए ऑप्शनल भी जरूरी है तो ऑप्शनल का चयन करते वक्त दिल की बात सुननी चाहिए। यह इंजीनियरिंग कर चुकी हैं, फिर भी इन्होंने इकोनॉमिक्स ऑप्शनल से तैयारी कर सफलता हासिल की। मेंस में यह जरूरी है कि आप कैसे और क्या लिखें हैं ?? एनलाइसिस कैसा है?? इसलिए जरूरी है अधिक आंसर लिखें। इन्टरव्यू के लिए भी हिम्मत के साथ तैयार रहें आखिरकार आप सफल होंगे।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!