प्रेग्नेंट बेटी के लिए ‘मां’ बने कर्नल, ख़ुद बनाये लड्डू, लोगों ने कहा- फ़ौजी कुछ भी कर सकता है

इस संसार का सबसे भारी शब्द ज़िम्मेदारी है. और जिम्मेदारी निभाना एक पिता को बखूबी आता है. इस समय बीच सोशल मीडिया पर एक दिल छू लेने वाली पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें एक पिता अपनी प्रेग्नेंट बेटी के लिए मां का फर्ज और बाप की जिम्मेदारी, दोनों निभाने की बात कर रहे हैं.

पत्नी नहीं थी तो बेटी के लिए मां बन गया

दरअसल रिटार्यड कर्नल संजय पांडेय ट्विटर पर लिखते हैं – पत्नी की मृत्यु हो गई थी. इसके ठीक एक साल बाद बेटी ने उन्हें बताया कि वो प्रेग्नेंट है. ज़ाहिर है कि प्रेग्नेंसी के दिनों में एक मां अपनी बेटी का ख्याल रखती है. ऐसे में कर्नल ने अपनी बेटी के लिए मां का भी फर्ज निभाया और बाप होने की जिम्मेदारी भी पूरी की.

कर्नल आगे बताते हैं कि लड्डुओं को बनाने के बाद 96 घंटे में यूके पार्सल किया. उसके बाद 15 दिन बाद दूसरे तरह के लड्डू बनाकर भेजे. सिलसिला चलता रहा. हर प्रकार का स्वस्थ और पौष्टिक भोजन जो एक भारतीय मां अपनी बेटी के लिए बनाती है, वह उन्होंने बनाया. इस दौरान साफ-सफाई, कैलोरी, लड्डू का वजन, पोषक तत्वों की गणना, आदि सभी का ख्याल रखा गया.

बेटी के लिए बनाए लड्डू

कर्नल आगे लिखते हैं जब मेरी बेटी ने मुझे प्रेग्नेंसी की खबर दी. तब मैंने अपनी बेटी के लिए ‘मां’ बनने का फैसला किया. उसी दिन मैंने किताबों और Youtube की मदद से प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी आहार के बारे में रिसर्च किया. 30 दिनों के भीतर लड्डुओं की पहली खेप तैयार कर दी.

कर्नल अब बना लेते हैं 12 तरह के लड्डू

कर्नल संजय के मुताबिक कोरोना काल में सफर करने की इजाजत नहीं थी. पूरे आठ महीने यहीं से उसे पोषक खाने वाली चीजें भेजीं. उसके बाद उन्होंने यूके भी कई चीजें बनाई.

कर्नल संजय लिखते हैं कि अब वह इस काम में मास्टर हो गए हैं. 12 तरह के लड्डू बनाना जानते हैं. कर्नल कहते हैं कि उन्हें गर्व है कि उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी को निराश नहीं किया. मैंने जनवरी 2019 से आज तक जो कुछ भी किया वह मेरा कर्तव्य था.

रिटायर्ड कर्नल संजय के इस मार्मिक ट्वीट पर लोग उनके काम की खूब सराहना कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि सिंगल पैरेंट होकर आपने बहुत अच्छा काम किया है. कुछ का कहना है कि सैनिक हर कार्य करने में सक्षम होता है. वहीं एक यूजर ने उनसे लड्डू के रेसिपी मांगे हैं. तो दूसरे ने उन्हें सुपर नाना कहा है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!