थर्माकोल और सीमेंट से बनाए खूबसूरत चूल्हा, आउटडोर ट्रिप या पिकनिक के लिए बेस्ट है

थर्माकोल और सीमेंट से बनाए खूबसूरत चूल्हा, आउटडोर ट्रिप या पिकनिक के लिए बेस्ट है

आज के आधुनिक दौर में हर कोई एडवांस चीजों का इस्तेमाल करता है, जिसमें माइक्रो-वे से लेकर इलेक्ट्रिक चूल्हा तक शामिल है। हालांकि घर से बाहर इन इलेक्ट्रिक उपकरण का इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि वहाँ बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है।

ऐसे में अगर आप आउटडोर ट्रिप या पिकनिक पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक आइटम्स की जगह सीमेंट से बने चूल्हे  का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चूल्हा बेहद सुविधाजनक होता है, जिसे बाहर ले जाना और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। हम इसे बनाने का एक वीडियो भी शेयर कर रहे हैं ताकि आपको इसे बनाने में आसानी हो।

सीमेंट से बनाए आकर्षक चूल्हा

सीमेंट की मदद से चूल्हा बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी, जिसमें सीमेंट, मिट्टी, फोम का बॉक्स, पानी, टेप, कटर या चाकू और स्टील की बारीक छड़ी शामिल है। ऐसे में सारा सामान इकट्ठा हो जाने के बाद आपको सबसे पहले फोम का एक बॉक्स लेना होगा, जिसमें दोनों तरफ 3-3 चौकोर आकार के कट लगाने होंगे।

इसके बाद फोम के कटे हुए हिस्से को नीचे टेप लगा कर ढक देना होगा, जिसके बाद मिट्टी और सीमेंट को बराबर मात्रा में मिलाकर पानी डालें और एक पेस्ट तैयार कर लिजिए। इसके फोम के बॉक्स को लगभग 4 इंच तक सीमेंट का पेस्ट भर दें और फिर उसके ऊपर 3 स्टील की पतली-पतली छड़ी डाल दीजिए, इसके बाद उसके ऊपर फिर से सीमेंट का पेस्ट डाल दें।

इसके बाद बॉक्स के अंदर चौकोर आकार में कटा फोम का छोटा-सा बॉक्स रख दें और उसके ठीक सामने गोल आकार की बाल्टी या पाइप रख दीजिए, फिर दोनों चीजों के अंदर सूखी मिट्टी या उसका पेस्ट भर दें। इसके बाद थर्माकोल की कटिंग और पाइप के बीच मौजूद खाली जगह 2 से 4 इंच छोटे-छोटे कटिंग लगा लें और फिर उसमें सूखी मिट्टी भर दीजिए। ऐसे में फोम के बॉक्स में जितनी खाली जगह बचेगी, उसमें सीमेंट का गीला पेस्ट भर दीजिए।

इस फोम बॉक्स को कुछ दिनों के लिए धूप में सूखने के लिए छोड़ दें, ताकि सीमेंट अच्छी तरह से पक्का हो जाए। इसके बाद बॉक्स के अंदर मौजूद फोम की कटिंग और पाइप में भरी मिट्टी को बाहर निकला लें सीमेंट, जिसके बाद उन चीजें को बाहर निकला लिजिए। फिर फोम के बॉक्स को चारों तरफ से तोड़ लें, ताकि सीमेंट से तैयार चूल्हा बाहर आ जाए।

इसके बाद चूल्हे के अंदर फोम की छोटी-छोटी कटिंग और मिट्टी आदि को अच्छी तरह से साफ कर लें, इस तरह आपके सामने एक बेहतरीन सीमेंट का चूल्हा का तैयार हो जाएगा। इस चूल्हे में गोल पाइप की किटिंग वाली जगह पर बर्तन रखा जाएगा, जबकि उसके ठीक नीचे मौजूद जगह में लकड़ियाँ लगाकर आग जलाई जा सकती है।

वहीं थर्माकोल की कटिंग से बनी चौड़ी वाली जगह को ग्रील के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके ऊपर आपको स्टील से बनी जाली रखनी होगी। उस जाली को हटा कर आप जलता हुआ कोयला रख सकते हैं, जबकि जाली के ऊपर ग्रील्ड फिश और बार्बीक्यू आदि कर सकते हैं।

आप चाहे तो सीमेंट से बने चूल्हे (Wood Stove from Cement) को अपनी पसंद से कलर भी कर सकते हैं या फिर आप उसे ऐसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चूल्हे को घर के अंदर और बाहर कहीं पर भी यूज किया जा सकता है, जो आउटडोर पिकनिक करने के लिए सबसे बेहतरीन साबित हो सकता है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!