सर्दियों में पेट की चर्बी कम करने के लिए कंट्रोल करें ये 4 चीजें, 15 दिन में दिखने लगेगा फर्क

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें (how to lose belly fat in 15 days at home in hindi), ये सवाल गूगल पर लाखों लोगों ने किया है। जबकि पेट की चर्बी ही नहीं पूरा वेट लॉस, एक प्रोसेस है जिसे करने में समय लगता है।

हालांकि, कुछ चीजों को करके आप इस समस्या को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। जैसा कि सर्दियों में पेट की चर्बी बाकी दिनों की तुलना तेजी से बढ़ती है। ऐसे में खान-पान से जुड़ी कुछ चीजें तो तुरंत बैली फैट बढ़ाने का काम कर सकती हैं, उस पर आप खास नजर रख सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

1. चाय (Tea)
सर्दियों में बाकी दिनों की तुलना हम ज्यादा चाय पीते हैं। चाय हमारे मेटाबोलिक रेट को कम करती है और पाचन तंत्र को धीमा कर देती है। इसके अलावा चाय पीने से हमारी भूख मर जाती है लेकिन क्रेविंग बढ़ती है। इससे हम बाकी दिनों की तुलना ज्यादा ही खाते हैं। इससे बैली फैट धीमे-धीमे जमा होता है और तेजी से बढ़ता है। ऐसे में

2. चीनी (Sugar)
सर्दियों में चीनी का सेवन, शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। चीनी से मतलब आप सिर्फ मीठी चीजों से न समझें बल्कि, हाई कैलोरी वाली उन चीजों से भी समझें जिनसे शरीर का शुगर लेवल बढ़ाते हैं। जैसे कि आलू। ऐसा इसलिए भी होता है कि चीनी को पचाने के लिए शरीर को एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। ताकि, इंसुलिन बढ़े और शुगर पचाने में मदद मिले।

3. घी और तेल (Ghee and Oil)
घी और तेल का सेवन सर्दियों के दिनों में तेजी से बढ़ जाता है। दरअसल, सर्दियों में लोग पराठे, पकौड़ियां और तमाम प्रकार के फ्राइड फूड्स खाते हैं। इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा तेजी से बढ़ती है। इससे बैली फैट बढ़ता है और ये वाला बैली फैट घटाना बाकी दिनों की तुलना मुश्किल हो जाता है।

4. दोबारा गर्म की हुई चीजें (Reheated foods)
दोबारा गर्म की हुई चीजों का सेवन धीमे-धीमे आपके शरीर के लिए जहर का काम करता है। ये चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं और मेटाबोलिर रेट कम कर देते हैं। साथ ही आपके इंसुलिन प्रोडक्शन को घटाते हैं और ब्लड शुगर को असंतुलित कर देते हैं। इससे शरीर को नुकसान होने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!