होल्कर स्टेडियम इंदौर : टीम इंडिया का ऐसा कीर्तिमान, आप भी जानकर चौंक जाएंगे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही वन डे सीरीज का आखिरी मुकाबला 24 जनवरी को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम पहले दोनों मैच अपने नाम कर चुकी है, इसलिए सीरीज पर भी कब्जा हो गया है।

लेकिन अगर न्यूजीलैंड का पूरी तरह से सूपड़ा साफ करना है तो ये मैच भी जीतना होगा। आखिरी मैच होल्कर स्टेडियम में होगा, यहां पर भारतीय टीम के आंकड़े जब आप जानेंगे तो चौंक जाएंगे। इस बीच खबरें इस तरह की भी आ रही हैं कि चूंकि सीरीज पर कब्जा हो गया है, इसलिए टीम इंडिया कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकती है।

खैर ये तो बाद की बात है, लेकिन टीम इंडिया ने अब तक होल्कर स्टेडियम में जो मैच खेले हैं, उसमें उसका प्रदर्शन कैसा रहा है, इस पर बात करते हैं। साथ ही ये भी बताएंगे कि न्यूजीलैंड की टीम का इंदौर में अब तक कैसा प्रदर्शन रहा है।

टीम इंडिया ने होल्कर स्टेडियम में खेले हैं पांच वन डे मैच, हर बार मिली है जीत

आपको जानकर हैरानी होगी कि होल्कर स्टेडियम में भारत ने अब तक पांच वन डे मुकाबले खेले हैं और हर मैच में उसे जीत मिली है। सामने चाहे वेस्टइंडीज की टीम रही हो या फिर ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड की। वैसे तो ये आंकड़े ही हैं, लेकिन फिर भी टीम को इससे काफी आत्मविश्वास मिलता है।

खैर बात अगर होल्कर स्टेडियम के पहले मैच की करें तो भारत ने यहां पहला वन डे मैच साल 2006 में खेला था, तब इंग्लैंड की टीम उसके सामने थी और भारतीय टीम ने सात विकेट से इसे अपने नाम किया था। इसके बाद साल 2008 में एक बार फिर टीम इंडिया इसी मैदान पर खेलने के लिए उतरी और फिर से सामने इंग्लैंड की टीम थी।

इस बार भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी कर इस मैच को 54 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की। साल 2011 में टीम इंडिया का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ, भारतीय टीम ने फिर से 153 रनों की भारीभरकम जीत दर्ज की।

इसके बाद साल 2015 में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से हुआ और टीम इंडिया ने इस मैच को 22 रन से जीता। आखिरी बार टीम इंडिया यहां साल 2017 में खेलने के लिए उतरी थी, तब ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से पराजित किया था। यानी भारतीय टीम ने चाहे पहले बल्लेबाजी की हो या फिर बाद में हर बार उसे जीत ही मिली है।

न्यूजीलैंड की टीम पहली बार खेलेगी होल्कर स्टेडियम में मैच

टीम इंडिया ने भले यहां पर पांच मैच खेले हों ओर हर बार जीत दर्ज की हो, लेकिन न्यूजीलैंड की बात की जाए तो उसने अभी तक यहां डेब्यू तक नहीं किया है, यानी पहली बार न्यूजीलैंड की टीम यहां पर खेलने के लिए उतरेगी। जिस तरह के आंकड़े यहां पर रहे हैं,

उससे साफ है कि भारतीय टीम का पलड़ा काफी भारी है। अब तक खेले गए दो मैचों की बात की जाए तो पहले मैच में तो जहां टीम इंडिया ने 349 रन का स्कोर खड़ा किया था, उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम केवल 12 रन से हारी थी। न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल ने टीम को मैच जिताने की पूरी कोशिश की,

लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए। लेकिन दूसरे मैच में टीम इंडिया ने करीब करीब एकतरफा जीत दर्ज की। देखना होगा कि क्या तीसरा मुकाबला रोचक हो पाएगा या फिर टीम इंडिया न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने में कामयाब हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!