सर्दी में खजूर खाने के 5 फायदों से हैरान हो जाएंगे आप, स्टेमिना को करता है बूस्ट, दिमाग भी रहता है तंदुरुस्त

खजूर बेहद स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है. खजूर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. खजूर को ड्राई कर खाया जाता है क्योंकि इसमें पोष्टिकता बढ़ जाती है.

खजूर में बहुत अधिक कैलोरी पाई जाती है, इसलिए यह तुरंत स्टेमिना को बूस्ट करता है जिससे शरीर में ताकत और स्फूर्ति आती है. खजूर खाने से दिमाग भी तेज होता है और यह हड्डियों को मजबूत करता है. खजूर पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है.

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक 100 ग्राम खजूर में 75 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद रहता है. इसके अलावा इससे 277 कैलोरी एनर्जी मिलती है. खजूर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, विटामिन बी 6 और फाइबर पाया जाता है.

इसके अलावा खजूर में कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं. सर्दी में शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इसके लिए खजूर का सेवन इन बदलावों से होने वाले असर को कम करता है. खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. फैट भी बहुत कम होता है. इसलिए दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं.

हड्डियों को मजबूत करता-खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्निशियम जैसे पदार्थ हड्डियों की मजबूती को बढ़ाता है. इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए खजूर खाने की सलाह दी जाती है.

स्टेमिना बूस्ट करता है-पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण अपने वीडियो में कहते हैं कि खजूर अत्यंत शक्तिवर्धक है जिससे स्टेमिना बूस्ट होती है और शरीर को तुरंत एनर्जी देती है. उन्होंने कहा कि खजूर की पत्तियां भी अत्यंत पौष्टिक होती है जो कामोद्दीपक का काम करती है.

डाइजेशन में मददगार-खजूर में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को मजबूत करता है. खजूर के सेवन से शरीर में आयरन की कमी भी पूरी होती है. रोजाना 3-4 खजूर भिगोकर खाने से पेट की समस्‍या ठीक हो जाती है.

चेहरे की झुर्रिया भी मिटाता है-आचार्य बालकृष्ण कहते हैं कि खजूर सौंदर्य वृद्धि में भी मददगार है. जिनके चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां या फुंसी हैं, वे खजूर के फल को घिसकर चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में चेहरा चमकने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!