इस शख्स ने मात्र 3 दिनों में Hyundai Santro को बना दिया Electric कार, 1 रुपये में चलेगी 1 Km

अगर किसी कारण से आपने ऑफिस से तीन दिन की छुट्टी ली हो तो ये देखते ही देखते कब खत्म हो जाती है पता ही नहीं चलता.

आमतौर पर तो सिनेमा प्रेमी इतने कम समय में कोई वेब सीरीज भी नहीं खत्म कर पाते. लेकिन अगर जज्बा मिहिर वर्धन जैसा हो तो 3 दिनों में एक इलेक्ट्रिकल कार जरूर तैयार हो सकती है.

3 दिनों में तैयार हुई EV

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना. मिहिर वर्धन नामक शख्स ने अपनी Hyundai Santro को मात्र 3 दिन में एक इलेक्ट्रिक वाहन में बदल दिया है.

उन्होंने इसके लिए गैरेज में कई घंटे बिताए और एक एक चीज पर गौर से ध्यान दिया जिससे कि गलती की कोई गुंजाइश न रहे. इसी लगन और मेहनत के कारण मिहिर ने अपनी Hyundai Santro को एक इलेक्ट्रिक वाहन बना दिया.

खर्च भी बेहद कम

इलेक्ट्रिक कार को बनाने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियां कई सालों से काम कर रही हैं, हालांकि इनकी कीमत आम इंसान के बस के बाहर होती है. वहीं मिहिर ने एक सस्ती EV तैयार की है, जिसकी कीमत सिर्फ 3,000 डॉलर यानी 2.4 लाख रुपये है.

वीडियो में उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने अपनी कार को EV में बदला. मिहिर ने कहा कि उन्होंने पूरे इंजन को हटाने के बजाय सिलेंडर हेड कहे जाने वाले ऊपरी आधे हिस्से को हटा दिया और पिस्टन को भी हटा दिया. उनका कहना है कि पूरे इंजन की बजाए आधा इंजन छोड़ने से समय, पैसा और मेहनत की बचत होती है.

फिर उन्होंने एल-आकार का मोटर माउंट बनाया और फिर इसे शेष इंजन ब्लॉक के ऊपर फिक्स कर दिया. उनका कहना है कि यह तकनीक बिना किसी अतिरिक्त मोटर के कार को पावर स्टीयरिंग और एयर कंडीशनिंग बना देती है.

ये है कार की खासियत

मिहिर के अनुसार, परिवर्तित कार में एक सिंगल 6kW, 72V ब्रशलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर (BLDC) का उपयोग किया गया है, जो कि 350A केली कंट्रोलर से जुड़ी होती है. इसके साथ ही ट्रंक में आपको 72V 100Ah लिथियम फेरोफॉस्फेट (LFP) बैटरी मिलेगी.

उन्होंने कहा कि, पावर ब्रेकिंग को बनाए रखने के लिए आपको इलेक्ट्रिक ब्रेक बूस्टर वैक्यूम पंप की आवश्यकता होगी. चूंकि अब कार में कोई अल्टरनेटर नहीं था, इसलिए उन्होंने 72-12V DC-DC कनवर्टर का उपयोग LFP बैटरी से 72V को पीछे की ओर 12V तक लाने के लिए किया, ताकि सेंट्रल लॉक, पावर विंडो और कार लाइट्स के पावर के लिए लीड एसिड बैटरी चार्ज की जा सके.

लोग कर रहे हैं तारीफ

उनका कहना है कि इसकी टॉप स्पीड 60Km/h और रेंज 80-90Km है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कार चलाने के लिए आपको ₹1/किमी से भी कम खर्च करना पड़ता है. मिहिर के अनुसार, परिवर्तित कार 350A केली कंट्रोलर से जुड़ी सिंगल 6kW, 72V ब्रशलेस DC इलेक्ट्रिक मोटर (BLDC) का उपयोग करती है.

मिहिर के वीडियो पर इस कार को लेकर खूब चर्चा हुई है. इसके साथ ही वीडियो पर बहुत सारे कमेंट भी आए हैं. इसके लिए लो मिहिर की तारीफ कर रहे हैं. वहीं कुछ लोग उनसे इस कार के संबंध में सवाल भी पूछ रहे हैं.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!