लग भाग 3000 बेघर बच्चियों की शादी करवा चुके है गुजरात के हीरा व्यपारी ,बड़े धूम धाम से करते है शादी

लग भाग 3000 बेघर बच्चियों की शादी करवा चुके है गुजरात के हीरा व्यपारी ,बड़े धूम धाम से करते है शादी

इस संसार मे बहुत से ऐसे दान करता है हमने सुने भी हैं और देखें में भी हैं. अब एक हीरा व्यापारी हैं जिन्होंने 3000 से ज्यादा लड़कियों की शादी करा दी है और उन लड़कियों के लिए वह किसी पिता से कम नहीं है.

आपको बतादे अब सुरत के एक हीरा कारोबारी अपने सराहनीय कामों के लिए चर्चा में हैं.महेशभाई सवाणी बेसहारा लड़कियों की शादी करवाते हैं. अब तक वह 9 वर्षो में 2866 लड़कियो की शादी करा चुके हैं.

खबरों के अनुसार 23 दिसंबर को 261 लड़कियों की शादी करवाने वाले हीरा कारोबारी महेशभाई सवाणी हैं. उन शादियों में 6 मुस्लिम और तीन ईसाई धर्म की लड़कियां भी थीं.विवाह समारोह पीपी सवाणी विद्या स्कूल के सामने रघुवीर वाड़ी में हुआ. महेशभाई ये पूर्णय का कार्य पिछले 9 वर्षो से कर रहे हैं. जिसमें उन्होंने 2,866 बेसहारा लड़कियों का कन्यादान कर चुके हैं और अब 231 शादियों के बाद इस साल शादियों की संख्या 3124 हो गई है.

महेशभाई ने अपना कमाया पैसा इसी कार्य में लगाया और पुण्य कमाया है. इस शादी को मिलाकर महेशभाई ने अब तक 10 सामूहिक विवाह करवाए है. हीरा कारोबारी महेशभाई ने बताया, “शादी कराने के पश्चात भी मेरी जिम्मेदारी रहती है.कि इन बेटियों के भविष्य अच्छा रह सके.उनकी सारी जरूरतों उनके बच्चों का जन्म,पढ़ाई, इलाज और जरूरी चीजों के लिए मेरी तरफ से आर्थिक मदद होती है. बेटी की छोटी बहन हो तो उसकी जिम्मेदारी भी उठाता हूं.

मेरी ये कोशिश रहती है कि सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिलता रहे और इसके साथ ही दमाद लोगों को रोजगार मिलता रहे इसकी भी कोशिश करता हूं. साथ ही महेशभाई देश में हर लड़की की मदद करके ये बताना चाहते हैं. कि बेटियां किसी के लिए बोझ नहीं होती .महेशभाई इस वर्ष एक आपात फंड बनाने जा रहे हैं, जिसमें हर दामाद को 500 रुपये महीना जमा करना होता है. तीन हजार से ज्यादा दमादा से15 लाख रुपये से अधिक जमा हो जाएंगे तो उनका भविष्य सिक्योर हो जाएगा. इन पैसों से उनके परिवार को हर तरह की आर्थिक मदद मिल सकेगी और जरूरी समय में आसानी से पैसा मिल सकेगा.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!