रिक्सा चालक का बेटा संगम राज बना आर्ट्स में बिहार बोर्ड इंटर का टॉपर, आईएएस ऑफिसर बनने का है सपना

रिक्सा चालक का बेटा संगम राज बना आर्ट्स में बिहार बोर्ड इंटर का टॉपर, आईएएस ऑफिसर बनने का है सपना

बिहार बोर्ड द्वारा इंटर का रिजल्ट घोषित किया गया जिसमें संगम राज आर्ट्स में सर्वाधिक अंक हासिल कर बिहार बोर्ड इंटर टॉपर बन गए। गोपालगंज के वीएम इंटर स्कूल के छात्र संगम राज ने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किया। संगम राज बहुत गरीब परिवार से नाता रखते हैं। उनके पिता जर्नादन साह ई रिक्शा चला कर अपने परिवार का भरण–पोषण करते हैं। संगम ने बताया कि मैं अपनी खुशियों को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। मेरे स्टेट टॉपर होने की सूचना उनके पिता ने फोन पर दी। उस समय मैं कोचिंग में पढ़ाई कर रहा था। पिता के शब्दों से लगा कि वे मेरे प्रदर्शन से काफी खुश है।

कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल और कॉलेज को बंद कर दिया गया था। इसके बावजूद उन्होंने अपनी पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आने दी। उसनेे हर परिस्थिति का डटकर सामना किया। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाई जारी रखी। उनके शिक्षकों ने भी उनका भरपूर मदद किया।

वे कहते हैं कि दुनिया में कोई कार्य असंभव नहीं है। अगर आप किसी चीज को पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो वो आपको अवश्य मिलती हैं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया संगम राज ने। उसने अपनी सफलता का श्रेय अपने मां-पिता और अपने गुरुजनों को दिया है। वे कुल तीन भाई हैं जिनमें से एक भाई बड़ा व एक छोटा है। संगम आगे चलकर आईएएस बनना चाहता है।

बुधवार के दिन बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर का रिजल्ट प्रकाशित किया गया। बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट में कुल 80.15 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए। आर्ट्स में 79 प्रतिशत, कॉमर्स में 90.38 प्रतिशत और साइंस में 79.81 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!