Google Messages में मिलेगा व्हाट्सएप की तरह ग्रुप चैट का मजा, कंपनी ने जारी किया नया अपडेट

गूगल अपने मैसेंजर एप को लगातार नए-नए फीचर्स के साथ अपडेट कर रहा है। गूगल ने अब गूगल मैसेज में ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

यानी अब यूजर्स व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह गूगल मैसेज में भी ग्रुप चैट का मजा ले सकेंगे। साथ ही इसे एन्क्रिप्ट किया जाएगा ताकि यूजर्स की चैट निजी और सुरक्षित हों।

यानी गूगल मैसेज के एन्क्रिप्शन के बाद सेंड करने वाले और रिसीव करने वाले यूजर्स ही इन मैसेज को देख सकेंगे। बता दें कि इससे पहले गूगल ने टेक्स्ट मैसेज पर इमोजी रिएक्शन की सुविधा को जारी किया था।

गूगल ने बीटा प्रोजेक्ट के एक भाग के रूप में यूजर्स को मैसेज के लिए ग्रुप चैट में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यह सुविधा यूजर्स को मैसेज एप का उपयोग करके वन-ऑन-वन टेक्स्ट भेजने में मदद करेगी और इसे एन्क्रिप्ट किया जाएगा ताकि वे निजी और सुरक्षित हों।

बता दें कि गूगल ने शुरुआत में मई 2022 में अपने I/O इवेंट में ग्रुप चैट के लिए E2EE सपोर्ट की घोषणा की थी।

9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि उसने ओपन बीटा में यूजर्स के लिए ग्रुप चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का रोलआउट केवल एक महीने में पूरा कर लिया है। कंपनी आने वाले हफ्तों में ओपन बीटा प्रोग्राम को कुछ यूजर्स के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

टेक्स्ट मैसेज में इमोजी रिएक्शन

इस बीच, गूगल ने अपने मैसेज प्लेटफॉर्म में फुल इमोजी रिएक्शन की भी टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिससे यूजर्स किसी भी टेक्स्ट मैसेज पर इमोजी के साथ रिएक्ट कर सकते हैं। इमोजी रिएक्शन के लिए थंब्स अप, हार्ट आई, शॉकिंग, लाफिंग, क्राइंग और एंगर इमोजी मिलेंगे।

यह काफी हद तक व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टेलीग्राम के इमोजी रिएक्शन जैसा होगा। फिलहाल Google Messages पर यह रिएक्शन इमोजी कुछ बीटा यूजर्स को मिल रहा है, लेकिन जल्द ही इसे सभी के लिए जारी किया जाएगा। इमोजी रिएक्शन के साथ एक मेन्यू भी दिखेगा जिस पर क्लिक करके ढेर सारे इमोजी को चुना जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!