Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने 12,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की, प्रभावित कर्मचारी अब ईमेल प्राप्त कर रहे

Google ने घोषणा की है कि कंपनी वैश्विक स्तर पर 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। अमेरिका में प्रभावित Google कर्मचारियों को पहले ही एक ईमेल प्राप्त हो चुका है, जबकि कई और प्रभावित कर्मचारियों को जल्द ही सूचित किया जाएगा।

कर्मचारियों को लिखे पत्र में, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए “उत्पाद क्षेत्रों में कठोर समीक्षा” की कि वर्तमान भूमिकाएँ कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं के अनुरूप हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि सामूहिक छंटनी के नवीनतम दौर से कौन सा विभाग सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

पिचाई के पत्र में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि कंपनी प्रभावित कर्मचारियों के लिए एक सहज “संक्रमण” सुनिश्चित करेगी। Google कर्मचारियों को पूर्ण अधिसूचना अवधि (न्यूनतम 60 दिन) के दौरान भुगतान करेगा। इसमें कहा गया है कि यह Google में प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष के लिए 16 सप्ताह के वेतन के साथ दो सप्ताह से शुरू होने वाले सेवेरेन्स पैकेज की पेशकश करेगा।

हकदार कर्मचारियों को उनके अनुबंधों के अनुसार बोनस और स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होंगे। दूसरी ओर, यूएस के बाहर के Google कर्मचारियों को उनके अनुबंधों और स्थानीय दिशानिर्देशों के अनुसार विच्छेद पैकेज प्राप्त होगा।

पिचाई ने कहा है कि Google सोमवार को कर्मचारियों के साथ एक टाउन हॉल आयोजित करेगा। उनके पत्र में लिखा है, “लगभग 25 साल पुरानी कंपनी के रूप में, हम कठिन आर्थिक चक्रों से गुजरने के लिए बाध्य हैं। ये हमारे फोकस को तेज करने, हमारे लागत आधार को फिर से तैयार करने और हमारी प्रतिभा और पूंजी को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में निर्देशित करने के लिए महत्वपूर्ण क्षण हैं।”

Google की घोषणा Microsoft द्वारा 10,000 कर्मचारियों की छंटनी के कुछ दिनों बाद आई है। मेटा और ट्विटर जैसे अन्य टेक दिग्गजों ने भी वैश्विक अर्थव्यवस्था के कमजोर होने के कारण हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!