सोने की कीमत में आ गई गिरावट चांदी भी टूटी, जानिए मंगलवार के सराफा भाव

सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आज आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। सोने और चांदी की कीमत में आज गिरावट दर्ज की गई है।

विदेशी बाजारों में कमजोर रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 130 रुपये की गिरावट के साथ 56,680 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। चांदी की कीमत भी 232 रुपये के नुकसान के साथ 69,793 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई।

बुलियन एक्सपर्ट के अनुसार सोने के भाव में लंबे समय में तेजी का रुख दिख रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार सोने के भाव दिवाली तक 65000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकते हैं। वहीं दूसरी ओर चांदी के भाव भी 80000 रुपये प्रति किलो के पार जा सकते हैं। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,810 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा, ‘‘दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 130 रुपये की गिरावट के साथ 56,680 रुपये प्रति 10 ग्राम रही।’’ विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,911 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। चांदी भी गिरावट के साथ 24.03 डॉलर प्रति औंस पर थी।

विश्लेषक ने कहा कि मंगलवार को एशियाई कारोबार के दौरान कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोने की कीमतों में गिरावट रही क्योंकि हालिया तेजी के बाद वायदा कारोबारियों ने मुनाफावसूली की। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘बुधवार को जापान की नीतिगत बैठक के ऊपर सबकी निगाह रहेगी। वहां के केन्द्रीय बैंक ने दिसंबर की बैठक के दौरान नीतिगत दर को लेकर अप्रत्याशित रूप से आक्रामक रुख दिखाया था।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!