Golden Globes Awards: ‘नाटु नाटु’ की गूंज, स्पीलबर्ग ने फिर मारी बाजी

गोल्डन ग्लोब्स इस साल एक बार फिर अपनी पुरानी चमक-दमक के साथ लौटा, जहां मशहूर हस्तियों ने रेड कार्पेट पर अपना जलवा बिखेरा.

भारत की ओर से फिल्म ‘आरआरआर’ के कलाकार राम चरण, जूनियर एनटीआर और निर्देशक एस.एस. राजामौली ने 2023 गोल्डन ग्लोब्स के रेड कार्पेट पर शानदार एंट्री की.

स्टीवन स्पीलबर्ग की ‘द फैबेलमैन्स’ को सर्वश्रेष्ठ ड्रामा फिल्म और मार्टिन मैकडॉनघ़ की ‘द बैनशीज़ ऑन इनिशेरिन’ को कॉमेडी या संगीत श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला.

स्टीवन स्पीलबर्ग की यह पांचवी फिल्म है, जिसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है. गोल्डन ग्लोब अवार्ड में 14 बार सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए नामित किए गए स्पीलबर्ग को तीसरी बार यह पुरस्कार मिला. फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ भी कई पुरस्कार अपने नाम करने के साथ समारोह में छाई रही.

टेलीविजन की दुनिया में ‘एबॉट एलिमेंटरी’, ‘व्हाइट लोटस’ और ‘हाउस ऑफ़ द ड्रैगन’ का बोलबाला रहा. कॉमेडियन जेरोड कारमाइकल ने कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स स्थित बेवर्ली हिल्टन में 80वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह की शुरुआत की.

भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ ने 2023 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में अपने लोकप्रिय गीत ‘नाटु नाटु’ के लिए सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजिनल सॉन्ग-मोशन पिक्चर’ श्रेणी का पुरस्कार अपने नाम कर लिया है.

इस श्रेणी में ‘नाटु नाटु’ ने टेलर स्विफ्ट के गीत ‘कैरोलिना’, ग्रेगोरी मान के ‘चाओ पापा’, लेडी गागा के ‘होल्ड माय हैंड’, फिल्म ‘ब्लैक पैंथर:वकांडा फॉरएवर’ के गीत ‘लिफ्ट मी अप’ को मात दी. तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु’ के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसे काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज ने स्वर दिया है. ‘नाटु नाटु’ का मतलब ‘नाचना’ है.

फिल्म ‘आरआरआर’ को सर्वश्रेष्ठ ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में भी जीत की उम्मीद थी, हालांकि उसे अर्जेंटीना की फिल्म ‘अर्जेंटीना 1985’ ने मात दी.

इस श्रेणी में कोरियन रोमांटिक मिस्ट्री फिल्म ‘डिसीज़न टू लीव’, जर्मनी की फिल्म ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ और फ्रेंच-डच फिल्म ‘क्लोज़’ भी नामित थी. शाम का पहला पुरस्कार अभिनेता के हुय क़्वान के नाम रहा.

उन्हें ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-कलाकार के पुरस्कार से नवाज़ा गया. फिल्म की अभिनेत्री मिशेल योह को ‘कॉमेडी या संगीत’ श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला.

फिल्म ‘ब्लैक पैंथर:वकांडा फॉरएवर’ के लिए एंजेला बैसेट को सर्वश्रेष्ठ सह-कलाकार (अभिनेत्री) का पुरस्कार मिला. फिल्म ‘एल्विस’ के ऑस्टिल बटलन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला. हालांकि इस श्रेणी में सबसे पंसदीदा ‘द व्हेल’ के कलाकार ब्रेंडन फ़्रेज़र थे. फ़्रेज़र ने समारोह से पहले कहा था कि वह समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे.

क्विंटा ब्रंसन को ‘कॉमेडी सीरीज’ की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और टेलर जेम्स विलियम्स को सर्वश्रेष्ठ सह-कलाकार का पुरस्कार मिला. ‘द बैनशीज़ ऑन इनिशेरिन’ कॉमेडी श्रेणी में कॉलिन फ़ारेल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला.

नामांकन को लेकर पिछले महीने अधिक उत्साह नहीं दिखा था, हालांकि मंगलवार को मनोरंजन जगत के अधिकतर सितारों ने समारोह में शिकरत की. एडी मर्फी और रेयान मर्फी को उनके योगदान के लिए सराहा गया.

सीन पेन ने रूस के आक्रमण का सामना कर रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की का एक संदेश समारोह में साझा किया. ज़ेलेंस्की ने रिकॉर्डेड संदेश में कहा, ‘‘ कोई तीसरा विश्वयुद्ध नहीं होगा. यह कोई ट्रिलॉजी नहीं है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!