ये है भारत की सबसे बेहतरीन लग्जरी रेलगाड़ियां, यहाँ सफ़र करने पर खुद को अनुभव करेंगे राजा-महाराजा

ये है भारत की सबसे बेहतरीन लग्जरी रेलगाड़ियां, यहाँ सफ़र करने पर खुद को अनुभव करेंगे राजा-महाराजा

पिछले कुछ वर्षों में रेलगाड़ी का विकास आधुनिक तरीके से हो रहा है. अब रेलगाड़ी में सुविधाएँ बढ़ गई है. आपको बता दें कि भारत में कुछ ऐसी रेलगाड़ियां भी है जो आपको लग्जरी हवाई यात्रा से भी अच्छी यात्रा का अनुभव दे सकती है. लेकिन शर्त ये है कि जैसा सफर करना है वैसा भी भाव देना पड़ेगा मतलब कि जिन रेलगाडियो की हम बात कर रहे हैं उनका किराया भी काफी महंगा है हालाँकि सुविधा भी उसी के अनुसार है. चलिए दिखाते हैं आपको इन रेलगाड़ीयो की एक झालक:-

डेक्कन ओडिसी

आपको बता दें कि ट्रेन के अंदर खूबसूरत इंटीरियर डीलक्स केबिन के हैं और बेहतरीन खाने पीने की सुविधा भी है. इस ट्रेन का रखरखाव ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स द्वारा होता है, वहीं बता दें कि 2 लोगों के घूमने का किराया 7,00,000 रूपए से शुरू होकर 11,00,000 रूपए तक है.

गोल्डन चेरियट

वहीं ट्रेन गोल्डन चेरियट को कर्नाटक राज्य पर्यटन बोर्ड चलाता है, दरअसल यह ट्रेन खासकर भारत में आए मेहमानों के लिए बनाई गई थी जिसमें राजवंशों के घर के नमूनों को दर्शाया गया है आपको बता दें कि यहां पर रिलैक्स करने के लिए टूरिस्ट को आयुर्वैदिक स्पा सेंटर की सुविधा भी है. इस ट्रेन में 6 रात और 7 दिन का किराया 6 लाख है, वहीं तीन रात और चार दिन का रेंट 3.50 लाख रूपए है.

महाराजा एक्सप्रेस

इस ट्रेन ने 6 साल से लग्जरी ट्रेन का खिताब पाया है. इस ट्रेन में प्राइवेट लाउंज के साथ-साथ बैडरूम, लग्जरी वॉशरूम के साथ निजी कक्ष दिए जाते है वहीं इसका 6 रात 7 दिन का रेंट 9 लाख रूपए आता है और प्रेसीडेंशियल सुइट का रेंट 38 लाख रूपए आता है.

पैलेस ऑन व्हील्स

जानकारी के लिए बता दें कि इस गाड़ी को राजस्थान पर्यटन विकास नगर निगम देख रहा है दरअसल यहां पर भारतीय और विदेशी टूरिस्ट आ सकते हैं और इस रेलगाड़ी के सफर का आनंद ले सकते हैं इस रेलगाड़ी का रेंट 7 रातों के लिए 5 लाख रूपए पड़ता है, वहीं सुपर डीलक्स केबिन का रेंट 7 रातों के लिए 9.50 लाख रूपए आता है.

बुद्ध एक्सप्रेस

बता दें कि बुद्ध एक्सप्रेस रेलगाड़ी मध्य प्रदेश और बिहार के बीच में चलती है, यहां राजगीर, नालंदा और बोधगया जैसी जगह की झलकियां नजर आती है. इस ट्रेन में आपको लाइब्रेरी, अपना कक्ष और रेस्टोरेंट जैसी सुविधा दी जाती है. इस ट्रेन में एक रात का रेंट 12000 रूपए पड़ता है और 7 रातों का किराया 86000 रूपए लिया जाता है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!