आशा वर्कर मतिल्दा कुल्लू कौन हैं? फोर्ब्स ने माना ताकतवर महिला, सिर्फ 4500 रुपए महीना कमाती हैं

आशा वर्कर मतिल्दा कुल्लू कौन हैं? फोर्ब्स ने माना ताकतवर महिला, सिर्फ 4500 रुपए महीना कमाती हैं

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले की आशा वर्कर मतिल्‍दा कुल्‍लू ने एक असाधारण उपलब्धि हासिल की है. फोर्ब्‍स ने उन्हें दुनिया की ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है. 45 वर्षीय मतिल्‍दा पिछले 15 वर्षों से मटिल्डा सुंदरगढ़ के बड़गांव तहसील के गरगड़बहल गांव में अपनी सेवाएं दे रही हैं. कोरोना काल में मतिल्‍दा ने जिस तरह लोगों के लिए काम किया उसने उन्हें अब दुनिया में पहचान दिलाई.

राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उनके समर्पण और उपलब्धि के लिए आशा कार्यकर्ता को बधाई दी. उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा, ‘मैं सुंदरगढ़ जिले की बड़गांव तहसील की आशा कार्यकर्ता मतिल्‍दा कुल्‍लू को फोर्ब्स इंडिया डब्ल्यू-पावर 2021 सूची में नामित होने पर बधाई देता हूं. वो हजारों समर्पित कोविड योद्धाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो लोगों को बचाने के लिए खड़े रहे हैं”

कौन हैं ओडिशा की मातिल्दा कुल्लू?

मातिल्दा कुल्लू ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले की बारागांव तहसील की रहने वाली हैं. जिले के गर्गडबहल गांव में वो 15 साल से आशा कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही हैं. नौकरी के पहले दिन से ही वो लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करती रहीं. फलस्लरूप लोग तांत्रिक-ओझा की जगह अस्पताल जाने लगे. इसके अलावा उन्होंने अपने इलाके की महिलाओं के लिए खास काम किया.

बारागांव तहसील की कोरोना वारियर हैं.

शिशु के जन्म से लेकर, बच्चों के टीकाकरण तक उन्होंने गर्भवती महिलाओं तक हर संभव पहुंचाई. कोरोना काल में भी उन्होंने मातिल्दा के लिए लोगों के लिए बेहतरीन काम किया. वो रोजाना 50-60 घरों में जाकर टेस्ट करती थीं. कुल मिलाकर 4500 रुपए कमाने वाली मातिल्दा ने अपना जीवन बारागांव तहसील के 964 लोगों की देखभाल के लिए समर्पित कर दिया है.

सेल्फ मेड वूमन पावर लिस्ट में कौन-कौन

ओडिशा की मातिल्दा कुल्लू के अलावा फोर्ब्स इंडिया ने अपनी सेल्फ मेड वूमन पावर लिस्ट में स्टेट बैंक की पूर्व चीफ अरुंधति भट्टाचार्य, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, फिल्म अभिनेत्री रसिका दुग्गल पैरा एथलीट अवनि लेखरा, पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि, अमेजन प्राइम वीडियो की हेड ऑफ ऑरिजनल अपर्णा पुरोहित, और भाविना पटेल का नाम भी शामिल है

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!