पाकिस्तान में ध्वस्त हुआ इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन, लाहौर और कराची समेत कई शहर अंधेरे में डूबे

आर्थिक तंगी और महंगाई की मार से जूझ रहे पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है। इस वक्त पाकिस्तान में इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन के ध्वस्त होने की खबर आ रही है । बिजली सप्लाई बुरी तरह बाधित हो गई है। इससे लाहौर और कराची समेत देश के कई बड़े शहर अंधेरे में डूब गए हैं। इससे लोगों के बीच अफरातफरी मच गई है। रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो गई है। बिजली नहीं आने से इन इलाकों को पानी की कमी से भी जूझना पड़ रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर अन्य महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हुए हैं।

पाकिस्तान में के-इलेक्ट्रिक के प्रवकता इमरान राणा ने बताया कि ट्रांसमिशन लाइन में फाल्ट होने से यह बड़ा ब्रेकडाउन हुआ है। उन्होंने कहा कि कारणों का पता लगाया जा रहा है। ताकि फिर से सप्लाई को शुरू किया जा सके। जियो न्यूज के मुताबिक बड़ा ब्रेक डाउन होने से पाकिस्तान के ज्यादातर शहरों से बिजली गुल हो गई है। इससे हलचल मच गई है। लाहौर और कराची के शहरों में सबसे ज्यादा ब्रेकडाउन हुआ है। बताया जा रहा है कि ट्रांसमिशन लाइन के अचानक फेल हो जाने से सुबह साढ़े सात बजे से पाकिस्तान में बिजली गुल है। इससे तमाम विभागों और कंपनियों का कामकाज, चिकित्सा और सर्विलांस सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

अक्टूबर में हो चुका है 12 घंटे का ब्रेकडाउन

खराब आर्थिक व्यवस्था के चलते पाकिस्तान की सरकार ने वैसे तो जनवरी से ही बिजली में कटौती करना शुरू कर दिया था। बिजली के साथ खाने-पीने की वस्तुओं के दामों में आग लगने से लोग पहले से ही परेशान चल रहे हैं। ऊर्जा जरूरतों पर नियंत्रण पाने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने रात 8 बजे से सभी होटलों, रेस्तरां और अन्य दुकान समेत सभी तरह के प्रतिष्ठानों को रोजाना बंद कर देने का फरमान जारी किया था। ताकि बिजली कुछ हद तक बचाई जा सके। मगर इसके बावजूद पाकिस्तान के हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। अब उसे मेजर ब्रेकडाउन से जूझना पड़ रहा है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में भी लाहौर और कराची में 12 घंटे का ब्रेकडाउन हो चुका है। पिछले चार महीनों के दौरान पाकिस्तान में यह दूसरा बड़ा ब्रेकडाउन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!