दुबई के शख्स ने भारत के पहले रॉकेट लॉन्च को दिया ट्रिब्यूट, तस्वीर ने जीता दिल

23 फरवरी, 1962 में डॉ. विक्रम साराभाई ने Indian National Committee for Space Research का गठन किया. इसके अगले ही साल 1963 में भारत ने अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया. सीमित संसाधनों, साइकिल पर रॉकेट रखकर भारतीय वैज्ञानिकों ने देश का पहला रॉकेट लॉन्च किया.

ये तस्वीर ऐतिहासिक बन गई. ये तस्वीर हिन्दुस्तानियों की कर्मठता, परिश्रम और हार न मानने की ज़िद की गवाही देती है. इसी तस्वीर को दुबई के एक शख्स ने रिक्रिएट किया और अनोखा ट्रिब्यूट दिया.

दुबई में भारत की झलक

Khaleej Times की एक रिपोर्ट के अनुसार, अजमल पोयक्करा महमूद नामक शख्स ने भारत के पहले रॉकेट लॉन्च को ऐतिहासिक ट्रिब्यूट दिया. दुबई राइड 2022 में अजमल ने भारत के पहले रॉकेट लॉन्च की एक तस्वीर को रिक्रिएट किया. 1963 में इसी तरह साइकिल पर रखकर भारतीय साइंटिस्ट्स लॉन्च के लिए रॉकेट ले गए थे.

दुबई राइड के दौरान दिया ट्रिब्यूट

दुबई राइड के दौरान अजमल शर्ट और ट्राउज़र में साइकिल पर एक कोन जैसी चीज़ लेकरx सड़कों पर नज़र आए. अजमल ने बताया कि वो केरल से हैं और एक अनोखा ट्रिब्यूट देना चाहते थे. अजमल के शब्दों में, ‘नवंबर 1963 में थुम्बा से रॉकेट लॉन्च किया गया था. मैं दिखाना चाहता था कि चाहे वो रोज़मर्रा की ज़िन्दगी हो या रॉकेट लॉन्च साइकिल हम इंसानों की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा है.’

पेश से प्रोड्यूसर अजल एक एथलीट भी हैं. 31 वर्षीय अजमल ने दुबई राइड के दौरान 12 किलोमीटर साइकिल चलाई. वो 2020 से इस राइड में हिस्सा ले रहे हैं. 2021 में उन्होंने साइकिल में ब्लेंडर फ़िट किया था और राइड के दौरान स्मूदी बनाई थी. वहीं 2020 में उन्होंने डिलीवरी बॉयज़ को ट्रिब्यूट दिया था. अपने साइकिल पर उन्होंने ग्रोसरी आइटम्स रखे थे.

भारत का पहला रॉकेट लॉन्च

21 नवंबर 1963 में केरल के थुम्बा से भारत का पहला रॉकेट लॉन्च किया गया था. साइकिल से रॉकेट को लॉन्चिंग स्टेशन तक लाया गया था. ये एक नाइक-अपाचे रॉकेट था और इसे अमरीका से लिया गया था.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok mantra से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!