12 साल की लड़की ने लगाया मोबाइल और इंटरनेट में थोड़ा दिमाग, कमाए 24 करोड़ रूपए

जैसा कि हम सभी लोग यह बात अच्छी तरह से जानते हैं मौजूदा समय में सभी लोगों की पहली जरूरत पैसा है। लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश करते रहते हैं। दिन-रात मेहनत करके किसी न किसी तरीके से वह पैसा कमाने के लिए भागदौड़ करते रहते हैं। अगर हम पहले के समय की बात करें तो घर में पैसा कमाने की जिम्मेदारी घर के बड़े ही उठाते थे और छोटे बच्चे पैसे खर्च किया करते थे। उस समय के दौरान छोटे बच्चों के पैसा कमाने की कल्पना कोई भी नहीं कर सकता था लेकिन समय के साथ-साथ बहुत कुछ बदल चुका है। आजकल छोटे बच्चे भी लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

जी हां, आप लोग बिल्कुल सही सुन रहे हैं। आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी खूब पैसा कमा रहे हैं। शायद इस बात पर यकीन करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन आजकल के समय में कुछ बच्चों को छोड़कर बाकी बच्चों के लिए पैसा कमाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं रहा है।

जैसा कि हम लोग जानते हैं आजकल पूरी दुनिया डिजिटल बन चुकी है और इसका बच्चे बखूबी फायदा उठा रहे हैं और वह अपने परिवार के बड़े लोगों के साथ-साथ खुद भी पैसा कमा रहे हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह आप यह मान सकते हैं कि आजकल के बच्चे टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत कुछ सीख रहे हैं। आजकल के छोटे बच्चों को टेक्नोलॉजी के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी होती है उतना बड़ों को नहीं रहती है।

आज हम आपको 12 साल की एक लड़की प्रगति के बारे में बताने वाले हैं। प्रगति का ऐसा कहना है कि कोरोना वायरस के दौरान स्कूल बंद हो गए थे। इसी वजह से उन्होंने अपने समय को बर्बाद नहीं किया बल्कि उन्होंने समय का सदुपयोग किया और अपने समय को चीजों को सीखने में लगाया। प्रगति का ऐसा बताना है कि उन्हें एक खबर के जरिए से यह जानकारी प्राप्त हुई थी एक ई-कॉमर्स वेबसाइट oyehoye .in से बहुत सारे बच्चे भी पैसा कमा रहे हैं।

प्रगति ने बताया कि शुभम नाम के लड़के ने इस वेबसाइट के माध्यम से 18 लाख रुपए कमाए हैं। यहां पर इस वेबसाइट से उन्हें लिंक को शेयर करने के बदले भी पैसे मिल रहे थे। इसके अलावा उन्हें कुछ फ्री में प्रोडक्ट खरीदने को भी मिल गए, जिससे भी वह काफी खुश थी।

प्रगति ने बताया कि उन्होंने इस वेबसाइट से कुछ पैसे कमाने के बारे में सोच विचार किया। प्रगति का कहना है कि 4 से 5 महीने में उन्होंने इस वेबसाइट से अच्छी तरह अच्छी खासी कमाई कर ली। उनकी यह कमाई 6 से 7 लाख थी और सबसे बड़ी बात यह थी कि उन्हें इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए कुछ खास भी करने की आवश्यकता नहीं पड़ती थी। सिर्फ लिंक शेयर करने के बदले उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाया करती थी।

प्रगति ने आगे यह बताया कि जब वह इस वेबसाइट से कमाई कर रही थीं तो उनके दिमाग में कुछ और ही चल रहा था। उन्होंने बताया कि आखिर कैसे इस प्रकार की ई-कॉमर्स वेबसाइट उन्हें इतने पैसे कमा कर दे रही है। प्रगति ने बताया कि वह स्कूल में कोडिंग सीख रही थी। उन्हें वेबसाइट बनाने के बारे में पूरी जानकारी थी। जब उन्होंने इस प्रकार की अन्य वेबसाइट के बारे में सर्च किया तो उन्होंने देखा कि लोगों की इस प्रकार की वेबसाइट में काफी दिलचस्पी है।

प्रगति का ऐसा बताना है कि आजकल लोग भी इस प्रकार की वेबसाइट से जुड़ना पसंद कर रहे हैं, जिनसे उनको अच्छी खासी कमाई हो पाए। उन्होंने आगे बताया कि बहुत सारी वेबसाइट के बिजनेस मॉडल को समझने के बाद उन्होंने यह देखा कि इस प्रकार की और भी अन्य वेबसाइट हैं, जहां से पैसा कमाने का बेहतरीन मौका मिलता है। इन वेबसाइट में से कुछ गेम भी हैं जिन्हें खेल कर बच्चे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

प्रगति ने आगे बताया कि आखिर यह पूरा बिजनेस मॉडल क्या है, वह उनको अच्छी तरह से समझ आ चुका था। उन्होंने बताया कि अगर इस प्रकार की वेबसाइट बनाई जाए, जिससे पैसे की कमाई की जाए तो शायद यह लोगों के लिए अच्छा हो सकता है और उन्हें वेबसाइट बनाने की अच्छी जानकारी भी थी। इसी वजह से उन्होंने खुद को फ्रीलांसर बनाकर काम किया और लोगों के लिए इस प्रकार की वेबसाइट बनाई।

प्रगति ने बताया कि उन्होंने कई फ्रीलांसर वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर्ड किया, जहां से उन्हें उनके क्लाइंट मिल जाया करते थे। अभी तक वह 70 से अधिक इस प्रकार की वेबसाइट लोगों के लिए बना चुकी हैं और 30 से ज्यादा प्ले स्टोर पर ऐप भी बना चुकी हैं।

प्रगति का ऐसा बताना है कि उनके पास एक टीम है जो लोगों के लिए काम करती है और वह काफी सस्ते दामों में लोगों के लिए इस प्रकार की वेबसाइट बनाती है जिससे बनवाने वाले और इसका इस्तेमाल करने वाले दोनों को ही अच्छा खासा फायदा होता है। प्रगति का ऐसा बताना है कि आजकल बच्चों के पास भी पैसा कमाने के माध्यम बहुत से उपलब्ध हैं, क्योंकि आजकल के बच्चों के पास टेक्निकल नॉलेज भी है। बहुत से बच्चे अपने समय का सदुपयोग करके इन तरीकों से कमाई कर रहे हैं।

आपको बता दें कि एक इंटरव्यू के दौरान रतन टाटा से एक लड़के ने यह सवाल पूछ लिया था कि मुझे जल्दी से अमीर बनना है। मेरे पास इतना समय नहीं है कि मैं 10 साल 20 साल या 30 साल मेहनत करके अमीर बनू। क्योंकि उस उम्र में अमीर बनने का कोई फायदा नहीं है। जब लड़के ने रतन टाटा से यह सवाल पूछा तो उसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अब वह समय भी नहीं है, जब बहुत साल मेहनत करनी पड़ती है।

रतन टाटा ने कहा कि हमारे सामने इस प्रकार के बहुत से उदाहरण है, जो 1 साल, 2 साल, 3 साल में भी करोड़पति अरबपति बन गए हैं। इसीलिए अभी से शुरुआत करें, अमीर बनने का यही फार्मूला है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!