क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? अगर हां तो हर महीने बस जमा करें 600 रुपये, फिर देखें कमाल!

अगर आपकी सैलरी कम है और सेविंग नहीं कर पाते हैं तो आपको थोड़ा पैसा बचाकर निवेश जरूर करना चाहिए. निवेश के बारे में जब भी किसी से पूछो तो लोग अलग-अलग तरह की परेशानियां बताने लगते हैं.

मगर सच ये है कि निवेश की शुरुआत करते समय आपके पास पैसा से ज्यादा कॉन्फिडेंस होना चाहिए. ऐसा जरूरी नहीं है कि निवेश करने के लिए आपको मोटी रकम ही डालनी होती है बल्कि कम रुपयों से भी आप अपने सपनों को साकार कर सकते हैं.

छोटी राशि से निवेश करके आप बड़ा फंड भी जुटा सकते हैं. अपने भविष्य को भी संवार सकते हैं और अगर आपका सपना करोड़पति बनने का है तो वो सपना भी आपका पूरा हो सकता है. अगर आपको सच में करोड़पति बनना है तो निवेश करें और बहुत नहीं तो कम मुद्रा का निवेश करके शुरुआत कीजिए लेकिन आपको भरोसा करना पड़ेगा. इसे भी पढ़ें – मात्र 8 रुपये करें निवेश और पाएं 17 लाख रुपये, जानें क्या है स्कीम?

क्या है करोड़पति बनने का आसान तरीका?

अगर आपकी सैलरी या कहीं से भी आई कमाई काफी कम है तो कम रुपये का निवेश करें. मगर जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी निवेश करना शुरू कर दें तभी आपका टारगेट आसानी से पूरा हो सके. आप अगर हर दिन केवल 20 रुपये बचाकर निवेश करें तो भी करोड़पति बन सकते हैं.

इसमें सच कुछ ऐसा है कि आपको हर दिन सिर्फ 20 रुपये निवेश करते हैं तो अधिकतम 10 करोड़ रुपये तक अपने पोर्टफोलियो में जमा करना होगा. ये बिल्कुल संभव है और कैसे? चलिए आपको इसकी डिटेल्स बताते हैं.

अगर आपने म्यूचुअल फंड का नाम सुना है तो इसमें हर महीने निवेश करने की सुविधा का भी आपको पता होगा. आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान  के जरिए हर महीने म्यूचुअल फंट में कम से कम 500 रुपये तो जमा करना ही होता है. इसकी जितनी लंबी अवधि होती है उतना ही आपको रिटर्न अच्छा मिलता है.

कुछ फंड्स में तो आपको 20 फीसदी तक का रिटर्न मिल जाता है. इसे भी पढ़ें – मात्र 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर दिन होगा तीन गुना फायदा, जानें डिटेल्स

इस तरह शुरू करें अपना पहला निवेश

बहुत से लोगों के मन में सवाल होगा कि 20 रुपये में 1 करोड़ कैसे बनाया जा सकता है? तो इसका जवाब ये है कि 20 वर्ष का युवा अगर हर दिन 20 रुपये बचा लेता है तो महीने भर की ये राशि 600 रुपये की होती है. इस राशि को म्यूचुअल फंड में हर महीने SIP करना चाहिए. 20 रुपये लगातार 40 साल यानी करीब 480 महीने जमा किए जाएं तो लगभग 10 करोड़ रुपये जुटाए जा सकते हैं.

अब इसका जवाब ये है कि इस निवेश पर अगर औसतन 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न मिलेगा तो 40 साल के बाद कुल फंड 1.88 रुपये होता है. इन 40 सालों में निवेशक महज 2,88,00 रुपये जमा करते हैं. वहीं अगर 600 रुपये महीने की SIP जमा होती है तो 20 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 40 साल बाद 10.21 करोड़ रुपये मिल जाते हैं.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!