26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो में फ्री में सफर करने का मौका, पूरी करनी होगी DMRC की ये शर्ते

74वें गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए कार्तव्य पथ पर आने वाले लोगों को दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने खुशखबरी दी है. गणतंत्र दिवस समारोह में ई टिकट और आमंत्रित लोग दो मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त की सवारी कर सकेंगे.

डीएमआरसी ने बताया कि उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से मेट्रो पर सवार होकर कार्यक्रम स्थल तक जाने वालों का टिकट नहीं लगेगा. कार्यक्रम स्थल पर सीटों के लिए डिजिटल टिकट रखने वाले लोग 26 जनवरी को रायसीना हिल के पास दो स्टेशनों पर मुफ्त मेट्रो की सवारी का लाभ उठा सकेंगे.

यह लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके पास सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र के साथ वैध निमंत्रण पत्र / प्रवेश पत्र / टिकट होगा. उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों से बाहर निकलकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच सकेंगे.

मेट्रो पर ऐसे मिलेगा मुफ्ट में टोकन

मिली जानकारी के अनुसार, गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन बुक किए गए गणतंत्र दिवस के ई-टिकटों में एक क्यूआर कोड होगा और इन टिकटों को मेट्रो स्टेशनों पर दिखाया जा सकता है ताकि कार्यक्रम स्थल के पास के स्टेशनों तक पहुंचने के लिए मुफ्त सवारी का टोकन मिल सके.

बता दें कि उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन कर्तव्य पथ के पास स्थित हैं. यहां से आप पैदल भी कार्यक्रम स्थल तक जा सकेंगे.

32 हजार लोग ले सकेंगे ऑनलाइन टिकट

डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो सेवाएं 26 जनवरी को भी चलाई जाएंगी. उद्योग भवन स्टेशन येलो लाइन पर पड़ता है जबकि केंद्रीय सचिवालय स्टेशन येलो लाइन और वायलेट लाइन के बीच एक इंटरचेंज सुविधा है.

बता दें कि रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह पुनर्निर्मित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में होगा और सरकार ने जनता के लिए 32,000 टिकट ऑनलाइन बिक्री के लिए रखे हैं.

कैसे करें टिकट बुक

74वें गणतंत्र दिवस समारोह को देखने के लिए आप amantran.mod.gov.in जाकर टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. टिकटों की बिक्री, प्रवेश पत्र, निमंत्रण पत्र और कार पार्किंग लेबल इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन जारी किए जा रहे हैं.

इस साल, मेहमानों और दर्शकों के लिए भौतिक निमंत्रण कार्डों को ई-निमंत्रणों से बदल दिया गया है. यानी वीवीआईपी को भी निमंत्रण पत्र ऑनलाइन के माध्यम से जारी किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!