‘उमरान उतना फिट नहीं, जितना रउफ, 150 KPH के बाद 138 हो जाती रफ्तार..’ पाकिस्तानी दिग्गज की खीझ या डर?

भारत के उमरान मलिक और पाकिस्तान के हारिस रउफ इस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे 2 तूफानी तेज गेंदबाज हैं, जो लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं.

इन दोनों तेज गेंदबाजों की तुलना अक्सर होती है. यह भी बहस होती है कि कौन शोएब अख्तर की सबसे तेज गेंद फेंकने के रिकॉर्ड को तोड़ेगा. इन सब चर्चाओं के बीच पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने हारिस और उमरान की तुलना नहीं करने की बात कही है.

हालांकि, ऐसा कहते हुए भी उन्होंने उमरान के लिए ऐसा बयान दिया, जिससे तो यही लगता है कि वो या तो भारतीय पेसर से चिढ़ते हैं या उसकी रफ्तार से खौफ खाने लगे हैं.

पाकिस्तान के एक डिटिजल न्यूज प्लेटफॉर्म इवेंट्स एंड हैपनिंग्स ने आकिब जावेद से बातचीत के दौरान उमरान मलिक और हारिस रउफ को लेकर चल रही बहस पर राय जाननी चाही.

इस पर आकिब ने जवाब दिया कि यह विराट कोहली की दुनिया के बाकी बल्लेबाजों के साथ तुलना करने के समान है. दअसल, आकिब ने पाकिस्तान के पेसर हारिस रउफ को कोहली जैसा बताने की कोशिश की.

उमरान की फिटनेस हारिस जैसी नहीं: आकिब

आकिब ने आगे कहा, ‘उमरान मलिक पाकिस्तानी पेसर हारिस रउफ की तरह प्रशिक्षित और फिट नहीं है. अगर आप वनडे में उमरान को देखें, तो अपने पहले स्पेल में वह लगभग 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं.

लेकिन 7वें या 8वें ओवर तक उनकी स्पीड घटकर 138 किमी प्रति घंटे रह जाती है. अंतर वही है जो कोहली और बाकी बल्लेबाजों में है. वह (हारिस) अपने आहार, ट्रेनिंग और अपनी जीवन शैली को लेकर बहुत अनुशासित हैं.

मैंने पाकिस्तान का एक भी गेंदबाज नहीं देखा है, जिसकी डाइट हारिस जैसी हो. उनके जैसी जीवन शैली किसी की नहीं है. मेरे लिए 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करना कोई बड़ी बात नहीं ह.लेकिन पूरे मैच में एक ही गति से गेंदबाजी करना ज्यादा अहम है.’

बता दें कि हारिस की अब तक की सबसे तेज रफ्तार गेंद की स्पीड 159 किमी प्रति घंटा रही है, जो उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के दौरान फेंकी थी.

जबकि उमरान आईपीएल में 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं. वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में वो 156 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!