देश के इस राज्य में मास्क पहनना हो गया है अनिवार्य, Tourist जरूर पढ़ लें ये खबर

केरल सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इसे लेकर गाइडलाइन जारी की गई है. केरल जाने वाले पर्यटक इस खबर को जरूर पढ़ें क्योंकि अब आप वहां बिना मास्क के नहीं घूम सकते हैं.

गौरतलब है कि केरल पर्यटन के लिहाज से बेहद समृद्ध राज्य है और वहां देश के कोने-कोने से सैलानी आते हैं. अभी तक टूरिस्ट केरल के पर्यटन स्थलों पर बिना मास्क के घूम रहे थे, पर अब सरकार ने सार्वजनिक स्थलों से लेकर, कार्यस्थलों और सामाजिक स्थलों पर सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है.

कोरोना महामारी के फैलने के खतरे को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. राज्य सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है ताकि कोरोना संक्रमण फैलने से रोका जा सके.

सरकार ने दुकानों, थिएटरों और विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजकों को कोरोना वायरस से लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हाथ धोने और सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं.

यह निर्देश 12 जनवरी से 30 दिनों की अवधि के लिए राज्य के सभी हिस्सों में लागू रहेगा. ऐसे में इस दौरान केरल जाने वाले पर्यटक अपने साथ मास्क जरूर ले जाएं. केरल में सैलानियों के घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं.

यह राज्य न सिर्फ प्राकृतिक सुंदरता बल्कि आयुर्वेदिक चिकित्सा, कला-संस्कृति, मंदिरों, धार्मिक परम्पराओं, त्योहारों, ऐतिहासिक स्थलों और नारियल के पेड़ों के लिए जाना जाता है. सैलानी यहां खूबसूरत समुद्री तटों से लेकर पहाड़, झरने, नदियां और वादियां देख सकते हैं.

केरल में मुन्नार बेहद खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. यहां आप इको प्वाइंट, एरविकुलम नेशनल पार्क और कुंडला झील जैसे पर्यटक स्थल घूम सकते हैं.

यहां पास ही मरायूर में दा डोलमेन और रॉक पेंटिंग्स और टी म्यूजियम है. मुन्नार से 15 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 600 फीट की ऊंचाई पर प्रसिद्ध इको प्वाइंट है. यहां साउंड इको करता है.

सुरम्य कुंडला झील के किनारे स्थित इको पॉइंट की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. एडवेंचर पसंद लोगों के लिए मुन्नार और उसके आसपास की जगहें स्वर्ग समान हैं. यहां स्थित झील में पर्यटक वोटिंग भी कर सकते हैं. इसके अलावा भी सैलानियों के लिए केरल में कई सारे खूबसूरत टूरिस्ट स्थल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!