नक्सलियों के हमले में कोबरा बटालियन को कोई नुकसान नहीं, तलाशी अभियान जारी

छत्तीसगढ़ के सुकमा और बीजापुर जिले की सीमाई क्षेत्र में सुरक्षा बलों की ओर से नक्सलियों पर बुधवार को एयर स्ट्राइक में तीन नक्सलियों के मारे जाने और दो नक्सलियों के घायल होने की सूचना है।

नक्सलियों की ओर से भी सुरक्षा बलों के चापर पर गोलीबारी की गई है। गुरुवार को पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कोबरा बटालियन को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

कार्यालय पुलिस महानिरीक्षक, छत्तीसगढ़ सेक्टर, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीजापुर -सुकमा -तेलंगाना के सीमावर्ती क्षेत्र-4 में नक्सलियों के विरुद्ध लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में बुधवार को कोबरा बटालियन की एक टुकड़ी हेलिकॉप्टर द्वारा फारवर्ड ऑपरेटिंग बेस भेजी जा रही थी। हेलिकॉप्टर से उतरते समय कोबरा बटालियन और नक्सलियों के बीच फायरिंग हुई। जिसमें बटालियन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। नक्सलियों के नुकसान के बारे में पता लगाने के लिए क्षेत्र में सर्च अभियान जारी है।

वहीं, सूत्रों का कहना है कि बड़ी संख्या में नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर बुधवार को केन्द्रीय स्तर से नक्सलियों पर एयर स्ट्राइक की गई है। स्थानीय स्तर पर पुलिस व फोर्स को इसकी कोई सूचना नहीं थी।

सीआरपीएफ की कोबरा और ग्रेहाउंड फोर्स को तीन हेलिकॉप्टर में आपरेशन के लिए भेजा गया था। पामेड़ थाना क्षेत्र के दारेली और मरकनगुड़ा के बीच मुठभेड़ हुई। सुरक्षा बलों के हवाई हमले में तीन नक्सली मारे गए व दो घायल हुए हैं।

नक्सलियों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए सेना के चापर पर गोलीबारी की, जिसमें पांच से छह गोली चापर पर लगी है। सह पायलट इसमें घायल हुआ। चापर पर गोलीबारी के बाद पायलट ने हेलिकॉप्टर को सुरक्षा बलों के एलमागुंडा कैम्प में सुरक्षित तरीके से लैंड करा दिया है।

हेलिकॉप्टर के फ्यूल टैंक पर भी गोली लगी। घायल सह पायलट की चोट गंभीर नहीं है और उसका उपचार कैम्प में ही चल रहा है। हालांकि पुलिस अधिकारियों द्वारा इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया है।

नक्सलियों ने इस मुठभेड़ को लेकर एक प्रेस नोट जारी किया है, जिसमें पार्टी नेतृत्व को नुकसान पहुँचाने के उद्देश्य से केंद्रीय गृहमंत्री के निर्देशन में दक्षिण बस्तर में बलों द्वारा कथित तौर पर हवाई हमलों की निंदा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!