क्या एक्सरसाइज करने से यूरिक एसिड कम हो सकता है? जानें 3 व्यायाम जो इस समस्या में हैं कारगर

सर्दियों के दिनों में लोग यूरिक एसिड की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। दरअसल, इस दिनों हाई प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन इस समस्या को तेजी से बढ़ाता है। यूरिक एसिड बढ़ने से गाउट की समस्या होने लगती है जिससे कई बार चलने-फिरने में भी दिक्कत होती है।

लेकिन, डाइट के अलावा कुछ एक्सरसाइज भी हैं जो कि इस समस्या में मददगार हो सकते हैं। एक्सरसाइज, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और स्ट्रेचेबिलिटी बढ़ाते हैं जिससे गाउट की समस्या में राहत महसूस हो सकती है। तो, आइए जानते हैं कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो इस समस्या में कारगर हो सकते हैं।

1. वॉकिंग

वॉकिंग करने से आपकी हड्डियों के बीच मूवमेंट्स तेज हो जाते हैं। ये एक प्रकार से आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं और प्यूरिन को पचाने में मदद करते हैं। वॉकिंग से जहां हड्डियों में स्ट्रेचेबिलिटी आती है, वहीं इससे शरीर का मेटाबोलिक रेट बेहतर होता है और गाउट की समस्या से बचाव होता है।

2. स्विमिंग

स्विमिंग एरोबिक एक्सरसाइज है जो कि हड्डियों को गतिशीलता और जोड़ों के कामकाज को बढ़ाने में मददगार है। जब आप पानी में चलते हैं तो आपके जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है। गाउट या किसी अन्य प्रकार के गठिया के साथ व्यायाम करने के लिए तैरना एक आदर्श विकल्प हो सकता है। तो हर दिन 15 मिनट के लिए प्रति सप्ताह दो दिन स्विमिंग के लिए जाएं। फिर इस समय को 30 से 45 मिनट तक बढ़ाएं।

3. स्क्वाट्स लगाना

स्क्वाट्स, एक प्रकार का व्यायाम है, जो आपको पैरों और कूल्हों को स्ट्रेच करने में मदद करता है। इससे आपके जोड़ों पर आने वाला प्रेशर कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। तो, इसे आप अचानक से ना करें परे धीमे-धीमे इस एक्सरसाइज की शुरुआत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!