नौकरी की टेंशन छोड़ें, अब घर बैठे-बैठे बने करोड़पति, सिर्फ एक बार लगा लें यह पौधा, जानिए कैसे

नौकरी की टेंशन छोड़ें, अब घर बैठे-बैठे बने करोड़पति, सिर्फ एक बार लगा लें यह पौधा, जानिए कैसे

यदि आप भी कोई ऐसा बिजनेस तलाश रहे जिसमें कम लागत लगा कर के आप अच्छा मुनाफा कमा सके तो आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जहाँ बहुत कम लागत में आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

इसके साथ ही साथ इस बिजनेस में आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आप बहुत आसानी से ही अच्छे पैसे कमा पाएंगे। दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे पेड़ की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे एक बार लगा कर के छोड़ देने के बाद आपकीआमदनी होती रहेगी।

तेजपत्ता की खेती का व्यवसाय

हम जिस पेड़ की खेती के बारे में बात कर रहे हैं वह पेड़ है तेजपत्ता। जी हाँ दोस्तों हम तेज पत्ते की खेती के बारे में आज आपको बताने जा रहे हैं। बाज़ार में तेज पत्ते की डिमांड काफी ज्यादा होती है।

इसीलिए इसकी खेती से काफी लाभ प्राप्त होता है। तेज पत्ते की खेती बहुत ही सरल तरीके से हो जाती है और इसमें लागत भी बहुत कम आती है। कम लागत में यदि आप अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप को तेज पत्ते की खेती अवश्य करनी चाहिए।

सरकार से मिलती है आर्थिक मदद

बता दे की सरकार की तरफ से भी किसानों को तेजपत्ते की खेती करने के लिए पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड के तरफ से तेज पत्ते की खेती के लिए 30% सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है।

यदि बात तेज पत्ते की खेती से होने वाली आमदनी की बात करें तो आपको बता दें कि तेज पत्ते का एक पौधा लगभग 3000 से ₹5000 तक आमदनी सालाना प्रदान करता है। यदि आप इसके 25 पौधे लगाते हैं तो आपको 75000 से लेकर के 1 25000 रुपए तक की आमदनी साल भर में हो सकती है।

तेजपत्ते का इस्तेमाल

बता दे कि तेज पत्ते का इस्तेमाल कई सारी चीजों में किया जाता है। खास तौर पर अमेरिका एवं भारत सहित कुछ और देशों में इसका उपयोग खाने के व्यंजनों में किया जाता है। इस पत्ते को सूप, नॉनवेज, समुद्री भोजन एवं सब्जियों को बनाते वक्त उपयोग में लाया जाता है। इन पत्तियों को अक्सर खाना बनाने की शुरुआत में ही डाला जाता है और परोसने से पहले हटा दिया जाता है।

यह बहुत ही अच्छा फ्लेवर खाने में छोड़ती है। इसीलिए इसका उपयोग अधिकतर बिरयानी या फिर मसालेदार डिशेज़ को बनाते समय गरम मसाले के साथ किया जाता है। जायकेदार होने के साथ ही साथ तेजपत्ता स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है॥भारत सहित रूस, मध्य अमेरिका, इटली, फ्रांस एवं बेल्जियम जैसे अन्य देश इसका उत्पादन काफी बड़े स्तर पर करते हैं।

थोड़ी मेहनत एवं देखभाल से लाखों का मुनाफा

आपको बता दें कि तेजपत्ते की खेती करने के लिए आपको जमीन की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए यदि आपके पास 5 बिस्वा का स्थान है तो आप तेजपत्ते की खेती इस स्थान पर बहुत ही आराम से शुरू कर सकते हैं। तेजपत्ते की खेती की शुरुआती दिनों में आपको थोड़ा परिश्रम करना पड़ती है।

जैसे-जैसे यह तेज पत्ते के पौधे बड़े होने लगते हैं वैसे ही वैसे मेहनत में कमी आ जाती है। तेजपत्ते के एक पूरे पौधे को आकार लेने के बाद केवल इसकी पेड़ की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। तेजपत्ते की खेती से हर दिन आप अच्छी खासी कमाई प्राप्त कर सकते हैं।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!