BMW ने अपनी इन तीन कारों के 14,000 यूनिट्स को वापस मंगाया, बना है क्रैश होने का खतरा

लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक कारों के 3 मॉडलों में बड़ी खराबी सामने आई है. इस कमी को ठीक करने के लिए BMW ने अपनी 14,000 से अधिक इलेक्ट्रिक कारों को रिकॉल किया है.

इन कारों में सॉफ्टवेयर से जुड़ी एक खराबी सामने आई है जिसके चलते कार के कुछ पुर्जे भी खराब हो सकते हैं और दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है. सॉफ्टवेयर से जुड़ी ये खराबी BMW की iX, i4 और i7 में सामने आई है. ये कमी उन कारों में सामने आई है जो 14 अक्टूबर 2021 से 28 अक्टूबर 2022 के बीच तैयार की गई हैं.

BMW की iX, i4 और i7 कारों में सॉफ्टवेयर के चलते जो कमी सामने आई है वो हाई वोल्टेज बैटरी इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट से जुड़ी हुई है. BMW ने रिकॉल नोटिस में कहा है

कि हाई वोल्टेज बैटरी इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट सॉ़फ्टवेयर में खराबी के चलते कार में इलेक्ट्रिक पॉवर सप्लाई में रुकावट पैदा हो सकती है और ये ECU के रीसेट होने का एक बड़ा कारण हो सकता है.

कंपनी के अनुसार, यदि रीसेट होता है, तो इससे इलेक्ट्रिकल पॉवर में रुकावट आ सकती है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि जिन कारों में ये दिक्कत पाई गई है उन कारों के मालिक सॉफ्टवेयर अपडेट का इंतजार करते हुए अपनी कार को चलाते रह सकते हैं.

पिछले साल, BMW ने बैटरी में आग लगने की आशंका के कारण 2022 i4 सेडान और SUV iX की भी कुछ यूनिट को रिकॉल किया था.

यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, हाई वोल्टेज बैटरी में शॉर्ट-सर्किट से आग लगने का खतरा बढ़ गया है.

बीएमडब्ल्यू को ‘2022 बीएमडब्ल्यू आई4 ईड्राइव40 से जुड़ी एक गैर-अमेरिकी क्षेत्र की घटना’ के बारे में पता चलने के बाद रिकॉल जारी किया गया था.

पिछले साल जून में, फोर्ड मोटर ने बैटरी सुरक्षा चिंताओं को लेकर लगभग 49,000 मस्टैंग मच-ई  इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को रिकॉल किया और डीलरों को इस लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार की बिक्री को अस्थायी रूप से रोकने के लिए कहा था.

बैटरी की समस्या मैक-ईएस को प्रभावित करती है जो 27 मई, 2020 से 24 मई, 2022 तक ऑटोमेकर के मेक्सिको प्लांट में बनाए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!