सब्जी वाले का बेटा, कभी 500 रुपए लेकर खेलता था मैच, अब है IPL का ‘रफ्तार किंग’

IPL 2022 सीजन का 40 वां मैच बुधवार को खेला गया. सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटन्स की टीम आमने-सामने थी. इस मैच में SRH के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 5 विकेट लेकर सनसनी मचा दी. जम्मू कश्मीर के उमरान लगातार 150 से अधिक की रफ़्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं.

500 रु लेकर खेलते थे क्रिकेट

क्रिकेट दिग्गजों से लेकर हर कोई उनकी तारीफ़ में कसीदे पढ़ रहा है. कभी उमरान 500 रुपये लेकर टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे. उनके पिता सब्जी की दुकान लगाते हैं. लेकिन आज बेटा देश का नाम रौशन कर रहा है. 22 साल के उमरान के सफर पर नज़र डालें तो वह काफी संघर्षों और अपनी मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल किया है.

पिता लगाते हैं सब्जी की दुकान

जम्मू कश्मीर के युवा गेंदबाज उमरान मलिक का जन्म 22 नवंबर 1999 में एक गरीब परिवार में हुआ. उनके पिता अब्दुल राशिद की श्रीनगर में फल और सब्जियों की दुकान है. किसी तरह घर का खर्च चलता था. उमरान का बचपना गरीबी में बीता. लेकिन बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. उनको शुरुआत से ही क्रिकेट खेलने का जुनून था. उनके परिवार ने भी उनका सपोर्ट किया. उमरान ने दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी.

उमरान की मुलाकात जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में कोच रणधीर सिंह मन्हास से हुई. उन्होंने 17 साल की उम्र में उन्हें वार्ड बॉय के तौर पर शामिल किया. लेकिन उमरान का क्रिकेट के प्रति जुनून और प्रतिभा को देकर कोच ने उन्हें बहुत सपोर्ट किया. उमरान कड़ी धूप में भी घंटों जमकर अभ्यास करते रहे. एक समय ऐसा भी था जब उमरान 500 से 1000 रूपये लेकर टेनिस क्रिकेट खेला करते थे. उमरान एक इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होंने टेनिस बॉल से गेंदबाजी करके अपनी गति को विकसित किया है.

रंग लाई मेहनत

उमरान की मेहनत रंग लाई उन्हें जम्मू कश्मीर की अंडर-19 टीम के लिए चुना गया. वहां उन्होंने शानदार गेंदबाजी की. पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान भी उमरान की गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए. इरफान का कहना था उमरान के पास गति है लेकिन उनके गेंदबाजी एक्शन में कुछ सुधार करने की जरूरत थी. उन्होंने उमरान को गेंदबाजी के कुछ गुर सिखाए.

उमरान ने घरेलू क्रिकेट में लगातार घातक गेंदबाजी की वजह से क्रिकेट दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खींचा. साल 2021 में आईपीएल की सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें खरीद लिया. पिछले सीजन उन्हें सिर्फ 3 मैच खेलने का मौका मिला था. लेकिन उन्होंने अपनी तेज रफ़्तार से सभी को प्रभावित किया था.

अब बने IPL के रफ़्तार किंग

इस सीजन उनकी टीम SRH ने उन्हें 4 करोड़ रूपये में रिटेन किया. इस बार उनकी गेंदबाजी में काफी निखार देखने को मिल रहा है. उनकी रफ़्तार कहर बरपा रही है. बड़े-बड़े बल्लेबाज उनकी गेंदबाजी को खेलते समय असहज नज़र आ रहे हैं और आउट हो रहे हैं. उमरान अब IPL के रफ़्तार किंग बन चुके हैं. उनके फैंस उन्हें जल्द देश के लिए खेलता हुआ देखना चाहते हैं. वहीं उमरान ने अब तक 8 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं. आगे भी उनकी टीम और उनके फैंस को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!