संत पंचमी (Basant Panchami 2023) पर अपने खाने को भी दें बसंती रंग, घर में बनाएं ये 4 पीली चीजें

बसंत पंचमी पर लोग अपने घरों में पूजा-पाठ करते हैं, पीली पोषाकों में तैयार होते हैं और पीले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग खिचड़ी बनाते हैं जबकि ऐसे कई फूड्स हैं और खास फूड रेसिपीज हैं जिन्हें आप वसंत पंचमी पर बना सकते हैं।

इन रेसिपी की खास बात यह है कि इन्हें बनाना बेहद आसान है और आप इन्हें कभी भी बना कर खास सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इन बसंत पंचमी रेसिपी (basant panchami special food) के बारे में।

1. मीठा चावल
बसंत पंचमी पर आप मीठा चावल बना सकते हैं। इस चावल की खास बात यह है कि इसमें केसर और गुड़ का इस्तेमाल होता है जो कि इसे एक केसरिया रंग देता है। इसे बनाने के लिए पहले चावल को सीटी लगा लें। फिर एक कढ़ाई में गुड़, पानी और केसर डाल कर मीठा घोल तैयार करें। फिर इसमें ये चावल मिला लें।

2. केसर खीर
केसरिया खीर बसंत पंचमी पर कई जगह खाई जाती है। इसमें केरस डाल कर मखाना, चावल और ड्राई फ्रूट्स से खीर तैयार की जाती है। ये खीर पीले रंग की होती है और इसे आप पूजा के भोग में भी चढ़ा सकते हैं।

3. मालपुआ
मालपुआ, आटा, केसर, सूजी, मैदा, ड्राई फ्रूट्स और केला को मिला कर बनाया जाता है। इसमें आप गुड़ या चीनी दोनों में से किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस, ध्यान रखें कि इसमें हाई कैलोरी होती है जो कि शरीर को कई प्रकार से एनर्जी देने में मददगार है।

हनुमान जी के इस 300 साल पुराने मंदिर का निर्माण आखिर नवाब सिराजुद्दौला ने क्यों कराया था? रोचक है इसके पीछे की कहानी
4. रवा केसरी
रवा केसरी, सूजी, चीनी, घी, ड्राई फ्रूट्स और चुटकी भर केसर से बनती है। ये एक प्रकार का हलवा ही है। इसे आप भोग में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और घर में बना कर भी खा सकते हैं। ये खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद भी है। तो, इस बंसत पंचमी आप इन 4 रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!