बैंक यूनियनों के संयुक्त मंच ने 30-31 जनवरी को दो दिवसीय हड़ताल का किया आह्वान

बैंक यूनियनों के संयुक्त मंच ने 30 और 31 जनवरी को दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है.

बैंक यूनियन के एक नेता ने रविवार को कहा कि 11वें वेतन समझौते सहित विभिन्न मांगों पर दबाव बनाने के लिए हड़ताल की जा रही है.

बैंक कर्मचारियों का 11वां वेतन समझौता भारतीय बैंक संघ और बैंकिंग क्षेत्र के मजदूर संघों के संयुक्त मंच यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बीच 11 नवंबर, 2020 को हुआ था.

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के राज्य संयोजक महेश मिश्रा कहा कि समझौते से जुड़े मु्द्दों, बैंकों में सप्ताह में पांच कार्यदिवस, पदोन्नति और वेतन और पेंशन निर्धारण जैसी मांगें अधूरी पड़ी हैं.

उन्होंने कहा कि संयुक्त मंच पिछले 28 महीनों से बाकी मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन भारतीय बैंक संघ ने कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी है.

मिश्रा ने दावा किया कि 30 और 31 जनवरी को दो दिवसीय हड़ताल में देश के सभी बैंकों के दस लाख कर्मचारी और अधिकारी शामिल होंगे.

सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक संजीव चड्ढा का कार्यकाल बढ़ाया

सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजीव चड्ढा का कार्यकाल करीब पांच महीने बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया है. उनका कार्यकाल 19 जनवरी को समाप्त हो रहा था. इससे पहले 14 जनवरी, 2023 को उनका कार्यकाल बढ़ाने का फैसला किया गया है.

सूत्रों ने कहा कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने चड्ढा का कार्यकाल 30 जून, 2023 तक बढ़ाने के वित्तीय सेवा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

इस बीच, वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो ने बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यकारी निदेशक देवदत्त चंद की पदोन्नति की सिफारिश की. एफएसआईबी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए निदेशकों की नियुक्ति की सिफारिश करता है.

इसके अलावा ब्यूरो ने बैंक ऑफ इंडिया में प्रबंध निदेशक और सीईओ के पद के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक रजनीश कर्नाटक के नाम की सिफारिश की है. एफएसआईबी की सिफारिश पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा लिया जाएगा.

ब्यूरो ने नवंबर, 2022 में केनरा बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ पद के लिए के सत्यनारायण राजू के नाम का सुझाव दिया था. राजू वर्तमान में बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं. राजू के स्थान पर इंडियन बैंक के महाप्रबंधक एच एस अहलूवालिया के आने की संभावना है.

एफएसआईबी के प्रमुख कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!