ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स आपकी जेब पर नहीं बनेंगे बोझ , 95 KM तक का मिल सकता है माइलेज

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स आपकी जेब पर नहीं बनेंगे बोझ , 95 KM तक का मिल सकता है माइलेज

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने का सिलसिला शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में देश में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से वाहन चालकों को निजात दिलाने के लिए कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा फोकस कर रही है। इसकी के साथ Bajaj Chetak EV इलेक्ट्रिक स्कूटर को अब हैदराबाद के लोग भी बुक कर सकते हैं। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का बुकिंग प्राइस 2000 रुपये रखा है।

बजाज ऑटो ने पहले अपने ई-स्कूटर के लिए सात शहरों – पुणे, बेंगलुरु, औरंगाबाद, मैसूर, नागपुर, मंगलुरु और चेन्नई में बुकिंग स्लॉट खोले थे। अधिकांश शहरों में बुकिंग को शुरुआती 72 घंटों के भीतर बंद कर दिया गया था और कंपनी ने इसका कारण भारी मात्रा में बुकिंग मिलना बताया जा रहा था । बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर ने भारत में काफी लोकप्रियता बटोरी है और इसकी वजह कम दाम में स्कूटर में शामिल काफी सारे फीचर्स का मौजूद होना है ।

ख़ास बातें

Bajaj Chetak EV की बुकिंग को हैदराबाद के लिए शुरू कर दिया गया है

95 किलोमीटर तक चल जाती है सिंगल चार्ज में

मात्र 2,000 रुपये में होगी स्कूटर की बुकिंग

स्कूटर स्पेसिफिकेशन्स

Bajaj Chetak Electric में 4.8kW क्षमता की मोटर लगी है, जो 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करती है। इसकी बदौलत चेतक 70Kmph की टॉप स्पीड पर पहुंच सकता है। स्कूटर में 3kWh क्षमता की बैटरी मिलती है, जो ईको मोड में 95Km और स्पोर्ट मोड में 85Km की रेंज देने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 घंटे लगते हैं। चार्जिंग के लिए आम 5A पावर सॉकेट का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो एक अच्छी बात है। कंपनी ने यह दावा भी किया है कि चेतक स्कूटर को मात्र 1 घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

डिलीवरी पर कंपनी का क्या है कहना

कंपनी ने कुछ समय पहले कहा था कि चेतक इलेक्ट्रिक की बुकिंग को जल्द चेन्नई और हैदराबाद के लिए भी शुरू कर दिया जायेगा । शिपमेंट की सटीक तारीख को अभी तक साझा नहीं किया गया है, लेकिन बजाज ने अपनी 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि कंपनी बजाज चेतक स्कूटर की डिलिवरी भारत में त्योहारी सीज़न के शुरू होने से पहले सितंबर वाली तीसरी तिमाही से शुरू कर सकती है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर

Ola S1 8.5 kW का पावर आउटपुट और 58 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2.98 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस किया गया है। वहीं S1 Pro को 3.97 kWh बैटरी पैक से पावर मिलती है, और यह यह एक बार चार्ज करने पर 181 किमी की प्रभावशाली रेंज प्रदान करता है। वहीं इसके अन्य प्रतिद्वंद्वियों की बात करें तो एथर 450X एक बार चार्ज करने पर 116 किमी की दूरी तय करती है।

TVS iQube

दूसरी ओर TVS iQube इसके एक बार चार्ज करने पर 75 किमी चलने में सक्षम होने का दावा किया गया है। इसके साथ ही बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 90 किमी चल सकता है। कुल मिलाकर, ये पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर समान पावर आउटपुट देते हैं। हालांकि, सिंपल वन उनमें से अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज ओला स्कूटर की होने का दावा किया जा रहा है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!