तालिबान के लड़कियों की पढ़ाई पर लगाए बैन के विरोध में अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलेगी ऑस्ट्रेलिया टीम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को ऐलान किया है कि उनकी टीम मार्च में संयुक्त अरब अमीरात में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज नहीं खेलेगी. सीए ने ये फैसला अफगानिस्तान के महिला क्रिकेट के प्रति विरोध को लेकर किया है.

हालांकि ऑस्ट्रेलिया बोर्ड का कहना है कि वो “देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर परिस्थितियों की प्रत्याशा में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेगा”.

भारत दौरे के बाद आईसीसी सुपर लीग के तहत ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना था. लेकिन सीए ने गुरुवार को एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि वो तालिबान की हालिया घोषणा जिसमें वो लड़कियों के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध लगा रहा था, के बाद इस सीरीज का हिस्सा नहीं बनेगा.

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने तालिबान के फैसले को चिंताजनक बताया. उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलियाई सरकार सहित प्रासंगिक हितधारकों के साथ बातचीत के बाद, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फैसला किया है

कि वो मार्च 2023 में संयुक्त अरब अमीरात के लिए निर्धारित ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच आगामी आईसीसी सुपर लीग तीन मैचों की पुरुषों की वनडे सीरीज के साथ आगे बढ़ने में असमर्थ है.”

उन्होंने कहा, “ये फैसला तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और रोजगार के अवसरों के साथ उनके पार्क और जिम जाने पर लगाए प्रतिबंधों की हालिया घोषणा के बाद लिया गया है.

आईसीसी प्रमुख ने कहा, “सीए अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के लिए बढ़ते खेल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, और देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर स्थिति की प्रत्याशा में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेगा.

हम ऑस्ट्रेलियाई सरकार को धन्यवाद देते हैं. जिन्होंने इस मामले में हमारा समर्थन किया.”

नवंबर 2021 में होबार्ट में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट के स्थगित होने के बाद महिलाओं पर तालिबान सरकार की नीतियों के कारण दो साल में ये दूसरा मौका है जब सीए ने अफगानिस्तान के साथ बाईलैटरल सीरीज या मैच को रद्द कर दिया है.

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में टी20 विश्व कप के दौरान एडिलेड में अफगानिस्तान से खेला था. दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ आजतक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है.

ऑस्ट्रेलिया अगले फ्यूचर टूर चक्र में दो बार और अफगानिस्तान से मिलने के लिए तैयार है, अगस्त 2024 में एक तटस्थ स्थान पर दोनों टीमों के बीच तीन T20I खेले जाने हैं. जिसके बाद एक टेस्ट और तीन T20I मैचों के लिए अगस्त 2026 में अफगानिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!