किसकी गलती से इस बिग फिश की हालत हुई खराब? फीमेल राइट व्हेल के ‘मरने की आशंका…’ जानें कैसे आई चोट

उत्तरी अटलांटिक में राइट व्हेल की दुनिया खतरे में है. समुद्र में बढ़ते मानव हस्तक्षेप और हाल के वर्षों में मानव-जनित पोत हमलों और रस्सी के उलझावों से लगातार इनकी संख्या कम हो रही है.

अब खबर है कि इस दुर्लभ प्रजाति के एक और सदस्य को उसी दुर्भाग्य का सामना करना पड़ रहा है जो अन्य व्हेल के साथ होता चला आ रहा है.

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के मत्स्य विभाग के अनुसार, उत्तरी कैरोलिना के रोडांथे से लगभग 20 मील पूर्व में एक 4 वर्षीय मादा राइट व्हेल की ‘मरने की आशंका’ है.

CNN की एक खबर के अनुसार फ्लोरिडा के क्लियरवॉटर मरीन एक्वेरियम की एक हवाई सर्वेक्षण टीम ने 8 जनवरी को व्हेल को देखा. उसके मुंह और पूंछ के चारों ओर रस्सी उलझ गई थी.

NOAA फिशरीज और उसके पार्टनर्स के अनुसार रस्सी की उलझन से व्हेल के शरीर में कई घाव हो गए हैं. क्रस्टेशियंस जो कि छोटे परजीवी होते हैं और इसे व्हेल जूं के रूप में जाना जाता है. वह भी व्हेल के सिर पर पनप गया है.

NOAA ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि डिवीजन के जीवविज्ञानी ने प्रारंभिक रूप से निर्धारित किया है कि व्हेल को गंभीर चोटें आई हैं. इस कारण उसके मरने की आशंका है.

राइट व्हेल की पहचान और देखे जाने के इतिहास पर नजर रखने वाले न्यू इंग्लैंड एक्वेरियम के वैज्ञानिकों ने, जो उत्तर अटलांटिक राइट व्हेल कैटलॉग का प्रबंधन करता है ने व्हेल की पहचान नंबर 4904 के रूप में की है. यह स्पिंडल (राइट व्हेल नंबर 1204) नामक एक व्यस्क की बेटी है.

मालूम हो कि स्पिंडल को हाल ही में जॉर्जिया के सेंट कैथरीन द्वीप के तट पर एक नए बेबी व्हेल के साथ देखा गया था. मई 2022 में व्हेल नंबर 4904 को आखिरी बार देखा गया था.

बता दें कि NOAA ने साल 2017 में राइट व्हेल के ‘असामान्य मृत्यु दर’ की घोषणा की थी. कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में राइट व्हेल की मौत की संख्या में वृद्धि हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!