कम बाल हैं तो गंजे हों, कमर से नीचे साड़ी नहीं: Air India ने अपने क्रू को ये कैसा निर्देश दे दिया?

एयर इंडिया ने अपने केबिन क्रू को दिए दिशानिर्देशों में नियमित रूप से सफेद बालों को रंगने के कहा हैं. ख़ास बात है कि Staff को ऐसा न सिर्फ़ काम के दौरान करना है, बल्कि तब भी जब वो छुट्टी पर होंगे.

क्रू की ग्रूमिंग के लिए सामने आए इन बेहद कड़क दिशानिर्देशों पर कई जगहों से प्रतिक्रिया आई है. ये भी कहा जा रहा है कि एयरलाइन को अपने ही क्रू की तरफ़ से ऑपोज़िशन का सामना करना पड़े.

अक्टूबर में एयरलाइन के ग्रूमिंग सर्कुलर के बाद जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि क्रू को फैशन कलर्स और मेंहदी लगाने की अनुमति नहीं है. उन्हें ग्रे बाल रखने की भी अनुमति नहीं. सफेद बालों को नियमित रूप से नेचुरल शेड में रंगना चाहिए.

सिर्फ़ शादी की अंगूठी पहनने की अनुमति

टाटा समूह ने जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था. इसके बाद एयरलाइन को अपग्रेड करने और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर अपनी बाजार हिस्सेदारी को 30% तक बढ़ाने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में अपने सेवा स्तर में सुधार के प्रयास किये हैं.

एयर इंडिया की घरेलू बाजार हिस्सेदारी लगभग 10% है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार हिस्सेदारी लगभग 12% है.

दिशानिर्देश के अनुसार, पुरुषों के लिए केवल शादी की रिंग की अनुमति है. सिखों को अपनी आस्था के प्रतीक के रूप में बिना किसी डिजाइन, लोगो या पत्थरों के 0.5 सेमी की अधिकतम चौड़ाई वाले कंगन पहनने की परमिशन है.

कम हेयर ग्रोथ है तो गंजे हो जाएं

एयरलाइन ने बालों की कम हेयर ग्रोथ के मामले में पुरुष चालक दल को अपना सिर मुंडवाने का निर्देश है. महिला केबिन क्रू सदस्यों को मोती के गहने पहनने पर रोक है और बिना किसी डिजाइन के केवल गोल सोने और हीरे के स्टड पहनने की परमिशन है.

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि छुट्टी के दौरान यात्रा कर रहे केबिन क्रू को भी एयर इंडिया की उड़ानों में स्मार्ट कैजुअल्स और डिसेंट पोशाक पहननी चाहिए. “फटी जींस, स्लीवलेस, क्रॉप टॉप्स, हॉट पैंट्स, शॉर्ट स्कर्ट्स जैसे परिधान…

भड़कीली चप्पलों की अनुमति नहीं है… अगर अनुचित तरीके से कपड़े पहने जाते हैं, तो चालक दल को बोर्डिंग पास जारी करने से पहले कपड़े बदलने के लिए कहा जा सकता है.”

कमर से नीचे साड़ी नहीं पहननी

दिशानिर्देश कहते हैं कि साड़ियों को नेचुरल वेस्टलाइन पर पहना जाना चाहिए, जिसमें मिड्रिफ 1 इंच से अधिक दिखाई न दे और साड़ियों के साथ स्किन टोन मैचिंग स्टॉकिंग्स के साथ केवल फॉर्मल कोर्ट शूज़ पहनने की अनुमति है.

पुरुषों के लिए दिशानिर्देश कहते हैं कि दाढ़ी और ठोड़ी पर ग्रीन शेड नहीं दिखनी चाहिए. पुरुष चालक दल को हर उड़ान पर शेविंग किट ले जाना चाहिए ओर यूनिफॉर्म में चालक दल को हवाई अड्डे या विमान के अंदर धूप का चश्मा नहीं पहनना है.

चालक दल के सदस्यों को सोशल मीडिया पर राजनीति, धार्मिक और कंपनी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने से रोक दिया गया है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!