किस दुनिया की हैं खूबसूरत ‘लड़कियां’? किसी के दांत 32 से ज्यादा, किसी के हाथ में उंगलियां बेहिसाब

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आने वाली दुनिया का सच है. शुरुआत हो चुकी है. एआई ऐसे-ऐसे काम कर रहा है कि यकीन कर पाना मुश्किल है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इनके किस्से आम हो रहे हैं.

हाल ही में ट्विटर पर कुछ लड़कियों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. पहली झलक में लड़कियां बेहद खूबसूरत नजर आती हैं. सुंदर मुस्कान और चमकते चेहरे किसी पार्टी की शोभा में चार चांद लगा रहे हैं.

पर जब करीब से देखें तो पता चलता है कि किसी लड़की के दांत 32 से कहीं ज्यादा हैं तो किसी के एक हाथ की उंगलियां ही 10 से अधिक हैं. तो आखिर ये लड़कियां हैं कौन? किस दुनिया की हैं? चलिए पर्दा हटाते हैं.

दरअसल, ये लड़कियां सच में हैं ही नहीं. इन्हें एक AI टूल ने बनाया है. इस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल का नाम मिडजर्नी (Midjourney) बताया जा रहा है. एक ट्विटर यूजर Miles ने ये ये विजुअल्स शेयर किए हैं.

इसमें देखा जा सकता है कि लड़कियां एक पार्टी में मौजूद हैं, लेकिन, इनमें से कोई भी वास्तविक नहीं है. ट्विटर यूजर माइल्स ने फोटो को शेयर करते हुए लिखा है कि मिडजर्नी काफी पावरफुल होता जा रहा है. इनमें से कोई भी तस्वीर वास्तविक नहीं है और इनमें से कोई भी व्यक्ति इस दुनिया का नहीं है.

नहीं हैं असली तस्वीरें

माइल्स ने फीमेल हाउस पार्टी की 4 तस्वीरें शेयर की हैं. वैसे तो ये तस्वीरें दिखने में काफी रियल लगती हैं. लेकिन, इन्हें गौर से देखने पर पता चलता है कि ये रियल नहीं हैं. जैसे करीब से देखने पर पता चलता है कि तस्वीर में मौजूद लड़कियों के दांत ज्यादा हैं. इसी तरह जिस लड़की ने कैमरा पकड़ रखा है, उसकी उंगलियां ज्यादा हैं.

इन तस्वीरों को देखकर इस ट्विटर थ्रेड पर कमेंट कर रहे हैं- अच्छा हुआ ये लोग सचमुच इस दुनिया के नहीं हैं. माइल्स मेल हाउस पार्टी की तस्वीरें भी शेयर की है. इनमें भी कई तरह की गलतियां हैं.

माइल्स ने इस पोस्ट को शुक्रवार को शेयर किया था. तब से अब तक इस पोस्ट ने 15,000 से ज्यादा लाइक्स हासिल कर लिए हैं. साथ ही इसमें 30 मिलियन से ज्यादा व्यूअज भी हैं. इस पोस्ट पर लोगों ने कई तरह की प्रतिक्रियां दी है.

आपको बता दें इस समय AI टूल्स काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं. OpenAI का ChatGPT खासतौर पर इस वक्त काफी पॉपुलर हुआ है. चैटजीपीटी एक ऐसा टूल है जो आसानी से काफी सारे विषयों का समझा देता है. लोगों को स्क्रिप्ट लिख कर देता है. यहां तक की गूगल मैनेजमेंट में भी इसे लेकर हलचल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!