महज 8 साल के इस बच्चे ने खङी कर दी खुद की कम्पनी Innowebs Tech: हुनर को सलाम

महज 8 साल के इस बच्चे ने खङी कर दी खुद की कम्पनी Innowebs Tech: हुनर को सलाम

आमतौर पर बच्चे खिलौनों के साथ खेलते है, लेकिन आज हम आपको एक एसे बच्चे के बारे में बताएंगे, जो पढ़ाई छोड़ खिलौनों से खेलने के बजाए कंप्यूटर के साथ खेलते-खेलते सफलता की उस बुलंदियों को छू रहा है, जिससे प्राप्त करने में लोगों को सालों का समय लग जाता है। दरअसल आज हम बात कर रहे हैं ‘Innowebs Tech’ के तनिश मित्तल के बारे में। तनिश मित्तल का जन्म 7 नवंबर 2005 को हुआ था।

तनिश को बचपन से ही कंप्यूटर में दिलचस्पी

तनिश को बचपन से ही पढ़ाई से अधिक दिलचस्पी कंप्यूटर में थी। तनिश मित्तल Innowebs Tech नामक कंपनी के फाउंडर और CEO हैं, जो इस कंपनी को पिछले 5 सालों से चला आ रहे हैं। आपको बता दें कि तनिश ने आठवीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ दी और फिर कंप्यूटर पर वेब डिजाइन और फोटोशॉप आदि का काम करने लगे।

तनिश कई कोर्स कर चुके है

तनिश इतनी छोटी उम्र में, ‘एडवांस्ड PG डिप्लोमा लेवल कोर्स ईन एनिमेशन और साइबर सिक्युरिटी जैसे कई अन्य कोर्स भी कर चुके है। तनिष्क के पिता नितिन मित्तल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और वह बताते हैं कि मात्र 6 वर्ष की आयु में ही तनिश ने कंप्युटर का बेसिक ज्ञान सिख लिया था।

8th क्लास तक कई सोफ्टवेयर में काम कर रहे थे

नितिन अपने बेटे के हुनर को देखते हुए, तनिश के स्कूल छोड़ने के फैसले में भी उसका साथ दिए। 8th क्लास तक तनिश कई प्रकार के सोफ्टवेयर मे काम करने लगे थे। वह वेब डिजाइन, एथिकल हैकिंग जेसे कई स्किल्स सीखने के लिए आपने आपको तैयार कर चुके थे। 9 वर्ष की उम्र होने तक तनिश कंप्यूटर पर इंटरनेट की मदद से एनीमेशन, वीडियो एडिट, फोटोशॉप और एनीमेशन जैसे अनेक काम बड़ी आसानी से कर लेते थे।

स्कूल छोड़ने के बाद पूरी तरह तैयारी में जुट गए

तनिश की हुनर को देखकर उनके पिता नितिन भी काफी हैरान हो जाते थे इसलिए वह तनिश को दुनिया में अलग पहचान दिलवाना चाहते थे। 8th क्लास से स्कूल छोड़ने के बाद एक प्रोफेशनल की तरह तैयारी करने के लिए तनिश को किसी टेक्निकल संस्थान से शिक्षा लेने की जरूरत थी, परंतु कम आयु होने की वजह से कहीं दाखिला नहीं मिला।

तनिश Innowebs Tech नामक कंपनी के फाउंडर और CEO हैं

कहीं दाखिला ना मिलने पर तनिश के पिता ने किसी प्राइवेट संस्थान से बात कर उनका दाखिला कराया। पहले वह संस्थान भी तनिश की कम आयु के कारण मना कर रहे थे, परंतु तनिश की हुनर को देख कर वह प्रभावित हो गए। तनिश अपने हुनर के वजह से ही Innowebs Tech नामक कंपनी के फाउंडर और CEO है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!