वो 5 फिल्मी सितारे, जिन्होंने अनाथ बच्चों को गोद लिया और अपनी चमक से रोशन कर दी उनकी ज़िंदगी

आज भी हमारे देश में लाखों बच्चे ऐसे हैं जिन्हें कभी भी अपने माता पिता का स्नेह नहीं मिला. इस अनाथ बच्चों की ज़िंदगी किसी कटी पतंग सी होती है, कोई कह नहीं सकता कि इनका भविष्य कैसा होगा. इनमें से अधिकांश बच्चे गुमनामी और गरीबी की ज़िंदगी जीने पर मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में जो लोग इन्हें गोद ले लेते हैं वो एक तरह से इन बच्चों का भविष्य अंधकार में डूबने से बचा लेते हैं.

हिंदी सिनेमा में भी कई ऐसे सेलिब्रिटी हुए हैं जिन्होंने ऐसे अनाथ बच्चों की ज़िंदगी बदली है. तो चलिए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में जिन्होंने अपनी चमक देकर कई अनाथ बच्चों की ज़िंदगी रोशन कर दी:

1. मिथुन चक्रवर्ती

अपने फैंस के बीच डिस्को डांसर और मिथुन दा के नाम से मशहूर बंगाली बाबू मिथुन चक्रवर्ती ने उस दौर में एक अनाथ हो गोद लेने का पुण्यकार्य किया था जब गोद लेने की प्रथा आम लोगों के बीच इतनी प्रचलित नहीं हुई थी. मिथुन दा ने साल 1979 में योगिता बाली से शादी की, जिसके बाद उन्हें तीन बेटे हुए. तीन बेटे होने के बावजूद मिथुन और योगिता ने एक लड़की को गोद लिया और उसका नाम दिशानी रखा. आज दिशानी अपने परिवार की लाडली बेटी है. उसके भाई उसे बहुत प्यार करते हैं.

2. सुष्मिता सेन

आज के दौर में भी अगर कोई कुंवारी लड़की किसी बच्चे की मां कहलाती है तो लोग बिना सच जाने उस पर फब्तियां कसते हैं, उसे लेकर बातें बनाते हैं. पूर्व मिस यूनिवर्स और हिंदी फिल्मों की प्रसिद्ध अदाकारा सुष्मिता सेन ने कभी भी समाज की परवाह नहीं की. उन्होंने मात्र 25 साल की उम्र में ही बिना शादी के एक बेटी को गोद ले लिया था. उन्होंने साल 2000 में रिनी और 2010 में दूसरी बेटी अलिशा को गोद लिया था. सुष्मिता आज भी एक सिंगल मदर ही हैं. वह हमेशा से मानती आ रही हैं कि वह अपनी बेटियों के साथ खुश हैं और उन्हें शादी की जरूरत नहीं.

3. रवीना टंडन

रवीना टंडन ने केवल 21 वर्ष की उम्र में ही बच्चा गोद लेने का फैसला कर लिया था. 21 साल की आयु में ही रवीना ने अपनी दोनों बेटियों पूजा और छाया को गोद लिया था. रवीना का यह फैसला साहसिक इसलिए भी था क्योंकि जब उन्होंने ये नेक काम किया तब वह अपने कैरियर को लेकर सक्सेस के पीक पर थीं. इन बच्चियों को गोद लेने के बाद रवीना ने अनिल थडानी से शादी कर अपना घर बसा लिया. रवीना ने दो बच्चों को जन्म भी दिया लेकिन उन्होंने कभी भी अपने और गोद ली गईं बेटियों के बीच फर्क नहीं किया.

4. सनी लियोन

सनी लियोन का पॉर्न इंडस्ट्री छोड़ कर बॉलीवुड में आना आसान नहीं था. लोग उनकी मौजूदगी को सहजता से नहीं ले रहे थे. लेकिन समय के साथ उन्होंने साबित कर दिया कि वह एक नेक दिल महिला हैं. उन्होंने 2017 में एक बेटी को गोद लिया जिसका नाम उन्होंने निशा कौर वेबर रखा. उन्होंने अपनी इस बेटी की बहुत अच्छे से परवरिश की. इसके बाद 2018 में सनी और डैनियम सरोगेसी के जरिए जुड़वां बेटों के माता-पिता बने. अब ये दोनों कपल अपने तीनों बच्चों के साथ खुश हैं.

5. नीलम

फिल्म इंडस्ट्री में नीलम के नाम से मशहूर इस खूबसूरत अदाकारा ने सितंबर 2013 में दो साल की बच्ची अहाना को गोद लिया था. ऐसा उन्होंने तब किया था जब उनकी शादी को महज दो साल हुए थे. नीलम अहाना से बेहद प्यार करती हैं.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!